विज्ञापन

Exclusive: राजस्थान में इंडस्ट्रियल पार्क बनाएगा वेदांता ग्रुप, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने NDTV पर किया ऐलान

Bhajan Lal Sharma Interview: 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के पहले रोड शो के बाद मुंबई में NDTV से खास बातचीत करते हुए सीएम भजनलाल शर्मा ने एक बड़ा ऐलान किया है.

Exclusive: राजस्थान में इंडस्ट्रियल पार्क बनाएगा वेदांता ग्रुप, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने NDTV पर किया ऐलान
भजनलाल शर्मा.

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने शनिवार को मुंबई में NDTV संवाददाता पारस से एक्सक्लूसिव बातचीत में बड़ा ऐलान किया. उन्होंने बताया कि राजस्थान में बहुत ही जल्द औद्योगिक पार्क (Industrial Park) बनाया जाएगा. वेदांता ग्रुप (Vedanta Limited) के चेयरमैन अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal) ने उनसे मुलाकात कर इसका प्रस्ताव रखा है. इस पार्क से राज्य में उद्योग और छोटे MSME को सबसे अधिक फायदा होगा. हालांकि यह पार्क किस शहर या जिले में स्थापित किया जाएगा, इसका खुलासा अभी सीएम ने नहीं किया है.

सवाल-1: राइजिंग राजस्थान समिट के पहले रोड शो की मुंबई से शुरुआत क्यों?

जवाब:- मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है. यहां राजस्थान के हजारों लोग काम करते हैं. मैं उन सभी को निमंत्रण देने के लिए आया हूं. ताकि वो राजस्थान में आएं और वहां काम शुरू करें. राजस्थान में अपार संभावनाए हैं. खनिज, पर्यटन, ऑटोमोबाइल, टेक्सटाइल समेत हर क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं. कार्यक्रम में मैंने देखा कि लोग सोलर और अन्य क्षेत्रों में निवेश को लेकर उत्साहित हैं. मुंबई रोड शो के दौरान लगभग साढ़े चार लाख करोड़ रुपये के MoU यहां साइन हुए हैं. 

सवाल-2: ये रोड शो किन-किन राज्यों में जाएगा? इसे लेकर आपका विजन क्या है?

जवाब:- अगले दो महीनों के दौरान राजस्थान सरकार के अधिकारियों का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारत के सभी राज्यों के अलावा दुनिया के 25 देशों में जाएगा. सभी जगहों के लिए हमने एक IAS भी नियुक्त किए हैं, जो उद्यमियों से लगातार संपर्क करेंगे. मुंबई में आकर हमें लोगों का उत्साह साफ नजर आ रहा है. लोग राजस्थान में आने वाले हैं. राजस्थान बड़े भू-भाग वाला राज्य है. यहां आने वाले हर उद्यमी को हर जरूरी सुविधाएं दे पाएं, हम इसकी कोशिश कर रहे हैं. समय पर काम हो, समय पर उद्योग स्थापित हो और सभी सुविधाएं मिलें. हमने उसने वादा किया है कि सिंगल विंडो के आधार पर समयबद्ध तरीके से आपको उद्योग लगाने में जो सुविधाएं हम दे सकते हैं, वो सारी सुविधाएं देने का काम हम करेंगे.

सवाल-3: मुंबई में बड़े उद्योपतियों से वन-टू-वन मीटिंग में क्या बातचीत हुई? अगर वो राजस्थान आते हैं तो किस तरह की सुविधाएं सरकार उन्हें देगी?

जवाब:- बड़े उद्योपतियों से बातचीत के बाद मुझे उम्मीद से ज्यादा उत्साह नजर आया है. वो काम करना चाहते हैं. मगर, उनके सामने कुछ चुनौतियां भी हैं. हमने उन्हें स्वीकारने का काम किया है. लेकिन मैंने उन्हें आश्वासन दिया है कि आप राजस्थान में निवेश कीजिए, आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. सभी अलग-अलग तरीके से अपना उद्योग लगाना चाहते हैं. आज सुबह से कई अन्य उद्यमियों के फोन भी आए हैं. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम की उन तक समय पर सूचना नहीं पहुंची, इस कारण वो शामिल नहीं हो सके. तब मैंने उन्हें बताया कि हम आगे भी जगह-जगह इस तरह के रोड शो करने वाले हैं. आप वहां आइए और अपना काम राजस्थान में देखिए. हमने यहां तक कहा है जो आप करना चाहते हैं, अगर आप उसकी जानकारी हमें पहले बता देंगे तो उस काम में आने वाली समस्याओं का सॉल्यूशन भी हम ढूंढकर रख लेंग. क्योंकि समयबद्ध तरीके से काम होगा तो उसका परिणाम भी जल्दी आएगा. मुझे विश्वास है कि बड़ा इन्वेस्टमेंट आने वाला है और वहां एक अच्छी शुरुआत होने वाली है.

सवाल-4: राजस्थान ऐसी क्या सुविधाएं देगा जो दूसरे राज्यों से अलग हैं और जिससे इन्वेस्टर्स अट्रैक्ट होंगे?

जवाब:- राजस्थान में हमारे पास सूर्य भगवान की कृपा है. हमारे पास जमीन है. हमारे पास हर क्षेत्र का खनन भी है. हम ऑटोमोबाइल में भी हैं. सबसे बड़ी बात, वहां पर्यटन के क्षेत्र बहुत अपार संभावना है. हम कह सकते हैं कि ये संभावनाएं ही राजस्थान को आगे बढ़ाने का काम करेंगी. 

सवाल-5: पर्यटन पर किस तरह से फोकस रहेगा? सरकार क्या-क्या बदलाव करने जा रही है?

जवाब:- पर्यटन के लिए लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन रखना सबसे ज्यादा जरूरी है. राजस्थान को शांति और मेहमान नवाजी के लिए जाना जाता है. राजस्थान के लोग जिस तरह से यहां आने वाले पर्यटकों का स्वागत और सतकार करते हैं, इससे निश्चित रूप से पर्यटन के क्षेत्र में बहुत संभावना है. राजस्थान ऊंचाइयों को छुएगा. राजस्थान की जनता पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है. 

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में कहां बनेगी फिल्मसिटी, बॉलीवुड का कौन फिल्मकार बनाएगा - बताया सीएम भजनलाल शर्मा ने

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बहन की शादी रुकवाने के लिए 2 युवतियों ने बच्चे के मार डाला, रस्सी से गला घोंट टॉयलेट में छोड़ा शव
Exclusive: राजस्थान में इंडस्ट्रियल पार्क बनाएगा वेदांता ग्रुप, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने NDTV पर किया ऐलान
Jodhpur Millets Research Center to benefit farmers, Rajasthan supplies 60% of millets across the country.
Next Article
किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा जोधपुर का मिलेट्स रिसर्च सेंटर, देशभर में 60% बाजरा देता है राजस्थान
Close