मशहूर राजस्थानी लोक गायक मांगे खान का 49 साल की आयु में निधन, हाल ही में हुई थी सर्जरी

मशहूर राजस्थानी लोक गायक मांगे खान का निधन 49 साल की उम्र में हो गया. मांगे खान अपनी राजस्थानी लोक गायकी के लिए देश में ही नहीं विदेशों में भी काफी मशहूर थे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Mangey Khan: मशहूर राजस्थानी लोक गायक मांगे खान का निधन हो गया है. मांगे खान ने 49 साल की आयु में अंतिम सांस ली. बताया जा रहा है कि मांगे खान की हाल ही में दिल की बाईपास सर्जरी हुई थी. मांगे खान अपनी राजस्थानी लोक गायकी के लिए देश में ही नहीं विदेशों में भी काफी मशहूर थे. उन्होंने 20 देशों में 200 से भी ज्यादा संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किये थे. अब उनके जाने के बाद उनके फैंस उन्हें याद कर रहे हैं. जबकि कई दिग्गज उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है.

मांगे खान का निधन 10 सितंबर 2024 को हुआ है. उनके फैंस उन्हें मंगा के नाम से पुकारते थे. वह मांगणियार समाज के सबसे मशहूर गायक थे. मांगे खान ने मंगनियार तिकड़ी बैंड के अपने साथी सदस्यों सवाई खान और मगदा खान के साथ बोले तो मिठो लागे, अमरानो, राणाजी और पीर जलानी जैसे लोकप्रिय गीत गाए हैं. 

मांगणियार संगीत के वैश्विक राजदूत बन गए

बाड़मेर बॉयज ने 2011 में दिल्ली के सिरीफोर्ट में प्रदर्शन के साथ अपनी शुरुआत की थी. बाद में वे मांगणियार संगीत के वैश्विक राजदूत बन गए, जिसमें सूफीवाद के तत्वों को राजस्थानी लोक संगीत और शास्त्रीय संगीत परंपराओं के साथ जोड़ा गया है.

मांगे खान ने देश के विभिन्न हिस्सों के अलावा डेनमार्क, ब्रिटेन, जर्मनी, स्विट्जरलैंड और इटली जैसे कई देशों में भी अपनी प्रस्तुति दी है.

Advertisement

अमररस रिकॉर्ड्स के संस्थापक आशुतोष शर्मा ने कहा, ‘‘ मांगे के जाने से एक ऐसा खालीपन आया है जिसे भरा नहीं जा सकता. वह एक प्यारे दोस्त थे, और एक असाधारण आवाज वाले एक अद्भुत आत्मा थे. इतनी कम उम्र में उनकी दुखद मौत न केवल उनके परिवार और हमारे लिए बल्कि संगीत जगत के लिए भी बहुत बड़ी क्षति है. एक ऐसी आवाज जिसकी जगह कोई नहीं ले सकता.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः मलाइका अरोड़ा के पिता ने की आत्महत्या, मुंबई में छठी मंजिल से कूदे