विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhath Special Train: दिवाली, छठ पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने दी यह सौगात

Diwali Festival Special Trains: दिवाली-छठ पूजा के मौके पर ट्रेनों में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए यात्री सुविधा हेतु रेल प्रशासन द्वारा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है.

Read Time: 3 min
Chhath Special Train: दिवाली, छठ पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने दी यह सौगात

घर से दूर रहने वाले सभी चाहते हैं कि त्योहारों पर वे घर जाएं और परिवार के साथ खुशियां मनाएं. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे विभाग ने अलग-अलग फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें (Festival Special Train) चलाने का निर्णय किया है. जोधपुर के उपनगरीय भगत की कोठी से दानापुर (Suburban Bhagat Ki Kothi to Danapur)रेलवे स्टेशनों के बीच आठ नवंबर से चलाई जाने वाली फेस्टिवल वीकली स्पेशल ट्रेन से यूपी-बिहार की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए घर जाना-आना और आसान होगा.

दिवाली-छठ पूजा के मौके चलेगी स्पेशल ट्रेन

जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि दिवाली-छठ पूजा के मौके पर ट्रेनों में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए यात्री सुविधा हेतु रेल प्रशासन द्वारा जोधपुर के उपनगरीय भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से जयपुर-आगरा (Jaipur-Agra Train) के रास्ते दानापुर के लिए आठ नवंबर से एक फेस्टिवल वीकली स्पेशल ट्रेन प्रारंभ की जा रही है, इससे त्योहारों पर घर जाने-आने वाली यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी.

प्रत्येक बुधवार को सायं 5:20 बजे से चलेगी ट्रेन

सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि ट्रेन संख्या 04811 भगत की कोठी से 8 नवंबर से 29 नवंबर के बीच प्रत्येक बुधवार को सायं 5:20 बजे प्रस्थान कर अगले दिन अपराह्न 4:30 बजे दानापुर पहुंच जाएगी. वापसी में ट्रेन 04812 दानापुर से 9 नवंबर से 30 नवंबर के बीच प्रत्येक गुरुवार सायं 6:45 बजे प्रस्थान कर अगले दिन रात्रि 11:15 बजे भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

उन्होंने बताया कि यह साप्ताहिक ट्रेन डीजल/इलेक्ट्रिक ट्रेक्शन पर संचालित होगी और भगत की कोठी-दानापुर भगत की कोठी के मध्य 1356 किलोमीटर का सफर करीब 22 घंटे में पूरा करेगी.

24 स्टेशनों पर होगा ट्रेन का ठहराव

ट्रेन भगत की कोठी से प्रस्थान करने के बाद जोधपुर, गोटन, मेड़ता रोड, डेगाना, मकराना, कुचामन, नावां सिटी, फुलेरा, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, दौसा, बांदीकुई, भरतपुर, अछनेरा, आगरा, टूंडला, इटावा, गोविंदपुरी, फतेहपुर, प्रयागराज जंक्शन, मिर्जापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर व आरा रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी.

बीस डिब्बों की होगी ट्रेन

भगत की कोठी-दानापुर-भगत की कोठी फेस्टिवल वीकली स्पेशल ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए 10 स्लीपर,आठ जनरल व दो गार्ड एसएलआर सहित कुल 20 डिब्बे होंगे.

यह भी पढ़ें- Special Trains: त्योहारी सीजन के लिए 34 स्पेशल ट्रेन शुरू, फटाफट करें बुकिंग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close