जयपुर में 'मेजर' ब्रांड के 1122 लीटर सरसों तेल सीज, दीपावली से पहले मिलावट खोरों पर सरकार का शिकंजा

चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के निर्देश पर प्रदेश में आम जन को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए 'शुद्ध आहार मिलावट पर वार' अभियान चलाया जा रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में दीपावली से पहले मिलावट खोरों के ऊपर शिकंजा कसा जा रहा है. हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मिलावट खोरों के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिये थे. जिसके बाद चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के निर्देश पर प्रदेश में आम जन को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए 'शुद्ध आहार मिलावट पर वार' अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के बाद एक के बाद एक मिलावट खोरों पर कार्रवाई की जा रही है. अभियान के तहत गुरूवार को भी खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान ने निर्देशन में  सरसों तेल का कारोबार करने वाली फर्म पर कार्रवाई की गई.

मेजर ब्राण्ड के 1122 लीटर सरसों तेल सीज

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा एवं संयुक्त आयुक्त डॉ. एसएन धौलपुरिया के सुपरविजन में जयपुर स्थित कूकरखेड़ा अनाज मंडी में मैसर्स एमके ट्रेडर्स पर केंद्रीय दल के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की गई. मौके से मिलावट के शक के आधार पर मेजर ब्राण्ड सरसों तेल का नमूना लेकर 1122 लीटर सरसों तेल सीज़ किया गया. इसके अलावा मंडी स्थित मैसर्स शिव ट्रेडिंग कम्पनी के यहाँ से घी का नमूना लिया गया. नमूनों की रिपोर्ट के आधार पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी.

Advertisement

अब तक सीज हुए 15 हजार किलो से अधिक सामग्री

दीपावली के त्योहार के तहत मिलावट की रोकथाम के लिए संचालित विशेष अभियान के तहत अब तक लगभग 185 लीटर खाद्य तेल, 1100 किलो मसाले और 7550 लीटर घी, 6300 किलोग्राम शक्कर सीज की जा चुकी है. इस प्रकार 15200 किलोग्राम दूषित सामग्री पिछले चार-पांच दिनों में सीज की जा चुकी है.

Advertisement

साथ ही लगभग 200 लीटर दूषित खाद्य तेल, 630 किलोग्राम पनीर और 1900 किलोग्राम विभिन्न प्रकार की मिठाइयां, 300 लीटर दूध, 412 किलोग्राम ड्राई फ्रूट  100 किलोग्राम मिल्क केक, 500 किलो मावा, 120 किलो चासनी, 10 किलो लड्डू, 68 किलो रसगुल्ला, 125 किलो नमक, 38 किलो तेल, 260 किलो दूषित सोहनपपड़ी, 25 किलो खराब सब्जियां आदि इस अभियान के दौरान नष्ट कराये जा चुके हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः झालावाड़ में आखिर क्यों किया गया Internet और SMS सेवा बंद, आमने-सामने राजपूत और गुर्जर समाज