विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 24, 2023

जयपुर में जी-20 की मीटिंग, आमेर फोर्ट के रंगारंग कार्यक्रम को देख गदगद हुए विदेशी मेहमान

जयपुर को इस समय दुल्हन की तरह सजाया गया है. राजधानी की सड़कों पर राजस्थान की कला और संस्कृति के रंग बिखरे हैं. वजह है जी-20 की मीटिंग. जिसमें कई देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं.

Read Time: 4 min
जयपुर में जी-20 की मीटिंग, आमेर फोर्ट के रंगारंग कार्यक्रम को देख गदगद हुए विदेशी मेहमान
आमेर फोर्ट में जी-20 के सदस्यों का अभिभावन करते राज्यपाल.

जयपुर में  G-20 की मीटिंग चल रही है. इस मीटिंग के लिए पिंक सिटी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. जयपुर की सड़कों पर राजस्थान की कला और संस्कृति के रंग बिखरे हैं. इस मीटिंग अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको, अर्जेंटीना, ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रीका, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, तुर्की, रूस, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. गुरुवार को विदेशी मेहमान आमेर फोर्ट पहुंचे. जहां रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई. आमेर किला की खूबसूरती और राजस्थान की संस्कृति के रंग को देखकर विदेशी मेहमान गदगद नजर आएं. 

बैठक में भारत सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शामिल हुए. उनके अलावा राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, बड़े प्रशासनिक अधिकारी सहित कई लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए. मालूम हो कि जयपुर में 24 और 25 अगस्त को जी-20 की वैश्विक व्यापार और निवेश की मंत्रीस्तरीय बैठक हो रही है. जयपुर के रामबाग होटल में आयोजित बैठक में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार और सूक्ष्म एवं लघु उद्योग को विश्व स्तर तक ले जाने सेमत अन्य वैश्विक व्यापार और निवेश पर चर्चा की गई. इस दौरान आज शाम को आमेर महल में G20 डेलिगेशन के सदस्यों का आमेर फोर्ट में विजिट करवाया गया.

G20 के सदस्यों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया. आमेर फोर्ट के गणेश पोल पर राजस्थान के लोक कलाकारों ने राजस्थान की कला एवं संस्कृति की छठा बिखेरी. डेलिगेशन के खाने के लिए दीवाने आम में सभी सदस्यों ने खाना भी खाया. 

एक सुर में #G20India pic.twitter.com/3c8OGrS3WD

राज्यपाल ने सभी सदस्यों का किया अभिवादन

G20 के सदस्यों के खाने के लिए ताज ग्रुप की ओर से खान की व्यवस्था की गई. कार्यक्रम से पूर्व आमेर फोर्ट में राजस्थानी परंपरा के अनुसार सभी G20 के सदस्यों का तिलक व माला पहनाकर स्वागत किया गया. वही G20 के सदस्यों ने हाथ जोड़कर नमस्ते बोला, कार्यक्रम के अंत में मंच पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने G20 के सदस्यों का अभिवादन किया.

G20 डेलिगेशन का आमेर फोर्ट में विजिट. इस दौरान आमेर फोर्ट में संस्कृत कार्यक्रम आयोजित.राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र,  केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, राजस्थान की मुख्य सचिव उषा शर्मा.राजस्थान पर्यटन की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड समेत.G20 के सदस्य देशों के वाणिज्य मंत्री भी शामिल हुए. 

आमेर की खूबसूरती को मोबाइल में कैद करते दिखे डेलीगेट 

G20 सदस्यों ने आमेर फोर्ट में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी लुफ्त उठाया. डेलिगेशन के सदस्यों ने अपने मोबाइल कैमरे में इन पलों को कैद किया. आमेर महल की खूबसूरती और लाइटिंग को देख G20 सदस्य गदगद हुए. कल इस मीटिंग का दूसरा और अंतिम दिन है.

जयपुर कार्य योजना पर सहमति की उम्मीद

मीटिंग के अंतिम दिन जयपुर कार्य योजना पर सहमति की उम्मीद है. बैठक में ट्रेड इन्वेस्टमेंट ग्रुप और ट्रेड इन्वेस्टमेंट मंत्रालय के लोग भी शामिल हो रहे हैं. मीटिंग शुरू होने से एक दिन पहले केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जी-20 के सदस्यों को उद्योगों, एमएसएमई एवं वैश्विक व्यापार के प्रोत्साहन के लिए 'जयपुर कार्य योजना' पर सहमति बनने का इंतजार है.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close