विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Poll के बीच गौतम अदाणी ने लगाई लंबी छलांग, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने एशिया के सबसे रईस शख्स

Gautam Adani Net Worth: लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल के बीच शनिवार को गौतम अदाणी ने लंबी छलांग लगाई है. गौतम अदाणी ने संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है. अब अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.

Read Time: 3 mins
Exit Poll के बीच गौतम अदाणी ने लगाई लंबी छलांग, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने एशिया के सबसे रईस शख्स
गौतम अदाणी.

Gautam Adani Net Worth: शनिवार एक जून को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के सातवें चरण का मतदान संपन्न होने के बाद अलग-अलग एजेंसियों ने एग्जिट पोल (Exit Poll) जारी किया है. एग्जिट पोल में NDA को फिर से बहुमत मिलने की बात कही गई है. इसका मतलब है कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. एग्जिट पोल के बीच अदाणी ग्रुप के चयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने लंबी छलांग लगाई है. गौतम अदाणी के शेयरों में आई तेजी से उनकी दौलत बढ़ी है. जिससे गौतम अदाणी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है. अब गौतम अदाणी एशिया के सबसे अमीर शख्स (Asia's richest man) हो गए हैं. 

अंबानी पर दो अरब अमेरिकी डॉलर की बढ़त

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार, अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी की नेटवर्थ शनिवार शाम 6 बजे 111 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹9,26,159 करोड़) थी. जबकि मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 109 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹9,09,471 करोड़) थी. इस प्रकार गौतम अदाणी ने मुकेश अंबानी पर दो अरब अमेरिकी डॉलर की बढ़त बना ली है. 

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में गौतम अदाणी 11वें स्थान पर

दौलत में हुई बढ़ोतरी के साथ ही गौतम अदाणी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अब 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं. ब्लूमबर्ग के अरबपति इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में 11वें स्थान पर मौजूद गौतम अदाणी एशिया के भी सबसे रईस शख्स बन गए हैं, जबकि मुकेश अंबानी इसी सूची में 12वें पायदान पर हैं.

बताते चले कि Bloomberg Billionaires Index दुनिया की सबसे रईस शख्सियतों की दैनिक रैंकिंग है. न्यूयॉर्क में प्रत्येक कारोबारी दिन की समाप्ति पर आंकड़े अपडेट किए जाते हैं.

इस हफ़्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को गौतम अदाणी के समूह की शेयर बाज़ारों में लिस्टेड 10 कंपनियों का ओवरऑल मार्केट कैप करीब ₹18 लाख करोड़ के पार पहुंच गया. इंडेक्स के मुताबिक, रिलायन्स इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी फिलहाल एशिया के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति हैं.

बर्नार्ड आरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर, एलन मस्क दूसरे नंबर पर

ब्लूमबर्ग इंडेक्स में फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट पहले स्थान पर हैं, जिनकी नेटवर्थ 207 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹17,27,161 करोड़)  है. वहीं, इस लिस्ट में एलन मस्क दूसरे स्थान पर हैं. मस्क की कुल संपत्ति 203 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹16,93,786 करोड़) है.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

यह भी पढ़ें - मध्य प्रदेश में 75000 करोड़ का निवेश करेगा अदाणी ग्रुप, CM मोहन यादव बोले- राज्य को बनाएंगे नंबर-1

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे से भाजपा को उप-चुनाव में होगा नुकसान? समझें सियासी गणित
Exit Poll के बीच गौतम अदाणी ने लगाई लंबी छलांग, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने एशिया के सबसे रईस शख्स
Security posts of Vijaygarh Fort collapsed due to rain today in Bharatpur
Next Article
Rajasthan Rain: विजयगढ़ दुर्ग की जिन सुरक्षा चौकियों से रखी जाती थी दुश्मन पर नजर, बारिश ने ढहा दी वो प्राचीन इमारत
Close
;