Good News: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों की अगस्त में बल्ले-बल्ले, सिर्फ 18 दिन दफ्तर में करना पड़ेगा काम

Government employee News: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए अगस्त का महीना छुट्टियों भरा रहने वाला है. इस महीने में उन्हें केवल 18 दिन ही ऑफिस जाना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Holidays in August: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए अगस्त का महीना शानदार रहने वाला है. क्योंकि इस महीने में कई त्योहार एक साथ आ रहे हैं, ऐसे में उन्हें 31 दिनों में से 18 दिन  ही ऑफिस जाना पड़ेगा. बाकी 13 दिन घर पर ही बिता सकते हैं या फिर घूमने-फिरने का प्लान कर सकते हैं. अगस्त महीने में स्वतंत्रता दिवस, राखी, जन्माष्टमी समेत कई त्योहार आने वाले हैं, जिन पर छुट्टियां हैं. इसके अलावा विश्व आदिवासी दिवस का राजपत्रित अवकाश भी रहेगा. इसी तरह शनिवार और रविवार की नौ छुट्टियों को मिलाकर पूरे महीने में 13 दिन की छुट्टी रहेगी.

ये है मिलने वाली छुट्टियों की टाइमलाइन

9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस है. उसके बाद 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने के बाद 10 अगस्त को शनिवार और 11 अगस्त को रविवार है. इस तरह एक साथ तीन दिन की छुट्टी मिलेगी. इसके बाद 3 दिन इंतजार करने के बाद 15 अगस्त को झंडा फहराने के बाद सरकारी कर्मचारियों को छुट्टी मिल जाती है. लेकिन 16 को अगर आप छुट्टी लेते हैं, तो एक साथ चार दिन का घूमने का प्लान कर सकते हैं. उसके बाद 17 अगस्त शनिवार और 18 अगस्त को रविवार की छुट्टी है. 19 को रक्षाबंधन पर सरकारी छुट्टी रहेगी. इस तरह आप एक साथ 5 दिन के टूर प्लान कर उसका मजा ले सकते हैं. 24-25 अगस्त को शनिवा- रविवार और 26 की कृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी.हालांकि शिक्षा विभाग के स्कूल शनिवार को खुलेंगे.अन्य कार्यालयों को अपने राजपत्र के अनुसार छुट्टियां मिलेंगी.

Advertisement

समय पर करवा लें अपना काम

इन छुट्टियों से भले ही कर्मचारियों को फायदा हो, लेकिन आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. खासकर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने वाले और आमजन से जुड़े अन्य विभागों में काम कराने वाले लोगों को समय पर अपना काम करवाना होगा, नहीं हो अगले महीने तक इंतजार करना पड़ेगा.
 

Advertisement
Topics mentioned in this article