Rajasthan: फर्जी डिग्री लगाकर ली सरकारी नौकरी, पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ किया मुकदमा

Rajasthan: बांसवाड़ा में फर्जी डिग्री और डमी परीक्षार्थी के माध्यम से नौकरी हासिल करने वाले पूर्व महिला सरपंच सहित चार लोगों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan: बांसवाड़ा में दो लोगों पर फर्जी डिग्री लगाकर सरकारी नौकरी लेने और दो आरोपी पर डमी परीक्षार्थी के माध्यम से नौकरी हासिल करने का मामला दर्ज किया है. इसमें एक पूर्व महिला सरपंच और उसका पति भी शामिल है.  डीईओ प्रारंभिक ने बलवंत सिंह के खिलाफ कुशलगढ़ थाने में केस दर्ज कराया. बलवंत सिंह भोराज पीईईओ की महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल मोहकमपुरा में नौकरी करता है. कुशलगढ़ खेडपुर का रहने वाला है.   

डमी अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठाकर पास की परीक्षा 

रिपोर्ट के अनुसार, पिछली भर्तियों के दस्तावेजों की जांच की जा रही थी उसी में खुलासा हुआ. वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2018  सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में आरोपी ने परीक्षा केंद्र पर अपनी जगह डमी अभ्यर्थी को बैठाकर परीक्षा पास की. अभ्यर्थी की मूल कागजातों का बारीकी से निरीक्षण किया गया तो पाया गया कि ऑनलाइन आवेदन संख्या 201806310120 और वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 (सामाजिक विज्ञान) का प्रवेश पत्र रोल नम्बर 393366 पर लगे फोटो और हस्ताक्षर अलग-अलग थे. 

Advertisement

पूर्व महिला सरपंच ने बैठाया डमी अभ्यर्थी 

कसारवाड़ी थाना क्षेत्र में सेकंड ग्रेड अध्यापक परीक्षा-2011 में डमी अभ्यर्थी बैठाकर परीक्षा पास करने का एक और मामला सामने आया है, जिसमें गोदावाड़ा की पूर्व सरपंच सुशीला पत्नी रमेशचंद्र पारगी ने अपनी जगह डमी अभ्यर्थी को बठाकर नौकरी हासिल की. सुशीला मछारा की रहने वाली है.  जांच में मिला कि अभ्यर्थी के हस्ताक्षर और राजस्थान लोक सेवा आयोग से मिला एप्लीकेशन फॉर्म में अभ्यर्थी सुशीला के अलग-अलग  हस्ताक्षर हैं. 

Advertisement

फर्जी डिग्री लगाकर ली सरकारी नौकरी 

सज्जनगढ़ पुलिस ने फर्जी डिग्री से नौकरी पाने वाले एक दंपति के खिलाफ मामला दर्ज किया है. सज्जनगढ़ के उमेश कुमार कलाल का शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक (ग्रेड थर्ड परीक्षा-2018) में चयन हुआ. अभी उसकी नियुक्ति सज्जनगढ़ ब्लॉक के राउमावि छियाखूंटा में है. जांच में उमेश की बीपीएड (बेचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन) डिग्री फर्जी मिली. उमेश ने बीपीएड की फर्जी डिग्री ओपीजेएस यूनिवर्सिटी चुरू से ली और इस डिग्री से उमेश शारीरिक शिक्षक बना. उमेश की पत्नी हेमलता कुमारी को पुस्तकालय अध्यक्ष तृतीय श्रेणी भर्ती परीक्षा-2016 में नियुक्ति मिली. वर्तमान में वह राउमावि सागवा में पोस्टेड है. जांच में हेमलता की बीएलआईबी (बेचलर ऑफ लाइब्रेरी एवं इनफोरमेशन) डिग्री फर्जी मिली. हेमलता ने फर्जी डिग्री उत्तर प्रदेश की जेएस यूनिवर्सिटी से बनाई है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: IAS राजेंद्र विजय अफसर बनने के बाद बन गए करोड़पति, शोरूम, इंडस्ट्रियल प्लॉट और मकान खरीदा

Topics mentioned in this article