Hariyali Teej 2024: 7 अगस्त को तीज के मौके पर जयपुर में आधे दिन का अवकाश घोषित, सैकड़ों सालों से चली आ रही है ये परंपरा

Hariyali Teej 2024: इस बार जयपुर में तीज 7 अगस्त को मनाई जाएगी. तीज माता का सिंजारा 6 अगस्त को मनाया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Teej on Rajasthan: उत्तर भारत समेत हरियाणा, राजस्थान के कई जिलों में तीज का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. मरुधरा में इसकी तैयारियां जोरों पर शुरू हो गई हैं. इस दिन प्रदेश में तीज माता की सवारी निकाली जाती है. इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं. इसके लिए राजस्थान सरकार ने तीज मेले के अवसर पर 7 तारीख को जयपुर शहर में दोपहर 1:30 बजे के बाद आधे दिन का अवकाश घोषित किया है. इस आदेश के अनुसार जयपुर में सभी सरकारी संस्थान उपरोक्त समय से बंद रहेंगे, ताकि कर्मचारियों और विद्यार्थियों को इस महत्वपूर्ण सांस्कृतिक उत्सव का आनंद लेने का अवसर मिल सके. इस बार जयपुर में तीज 7 अगस्त को मनाई जाएगी. तीज माता का सिंजारा 6 अगस्त को मनाया जा रहा है.

Jaipur on Teej
Photo Credit: Instagram

तीज पर होते हैं अनेक कार्यक्रम आयोजित

तीज के अवसर पर लोग पारंपरिक परिधान पहनते हैं और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. जयपुर में आयोजित तीज मेले में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है, जिसके इस अवकाश के कारण और बढ़ने की उम्मीद है. विभिन्न सरकारी विभागों और संस्थानों के कर्मचारियों के लिए यह अवकाश अधिसूचित किया गया है, ताकि वे भी इस उत्सव का हिस्सा बन सकें.

Advertisement

धूमधाम से मनाई जाती है तीज
Photo Credit: Instagram

तीज माता पर निकली है भव्य सवारी

सैकड़ो सालों से राजस्थान की गुलाबी नगरी की सड़कों पर तीज माता की सवारी बड़े लावजामें  के साथ निकाली जाती है. तीज माता की ये सवारी चारदीवारी एरिया में निकाली जाती है. सालों पुरानी इस परम्परा को देखने के लिए बड़ी संख्या में स्थानीय लोग चारदीवारी स्थित त्रिपोलिया गेट आते है. इस आदेश में सरकारी ऑफिसों के अलावा सभी स्कूलों में भी आधे दिन की छुट्टी का एलान किया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: