विज्ञापन
Story ProgressBack

Heat Wave In Rajasthan: राजस्थान में गर्मी ने बरपाया कहर, इस जिले में कलेक्टर ने दिए कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को बंद करने के आदेश

Rajasthan Weather Today: मंगलवार को जिले का तापमान सबसे अधिक 43 डिग्री सेल्सियस रहा.  मौसम विभाग ने भी अगले कुछ दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक दोपहर के वक्त लू चल चलने के साथ तापमान में भारी इजाफा हो सकता है.

Read Time: 3 mins
Heat Wave In Rajasthan: राजस्थान में गर्मी ने बरपाया कहर, इस जिले में कलेक्टर ने दिए कक्षा 1 से 8  तक के स्कूलों को बंद करने के आदेश
प्रतीकात्मक फोटो

Rajasthan Temperature In May: राजस्थान में गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है. धौलपुर में पारा 43 डिग्री के पा चल गया. तापमान के तेवरों की वजह से बाजारों में सन्नाटा पसर रहा है. हाईवे और सड़क मार्गों पर भी आवागमन की रफ्तार काफी कम देखी जा रही है. गर्मी के तेवरों ने लोगों को घरों में कैद करने के लिए मजबूर कर दिया है.

दोपहर के वक्त गांव से शहर पहुंच रहे लोग पेड़ों की छांव में धूप से बचते हुए नजर आते है. जरूरी काम के लिए बाजारों में निकले लोग ठंडे पानी से गला तर करते नजर आते हैं.  जिले में भीषण गर्मी के चलते जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने लू और तपन को देखते हुए कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया है. गर्मी को देखते हुए डॉक्टरों ने भी एडवाइजरी जारी की है. तेज गर्मी की वजह से होने वाली मौसमी बीमारियों को देखते हुए जिले के डॉक्टरों ने लोगों से पेय पदार्थ का उपयोग करने की अपील की है.

अगले कुछ दिनों में और बढ़ेगा तापमान 

मंगलवार को जिले का तापमान सबसे अधिक 43 डिग्री सेल्सियस रहा.  मौसम विभाग ने भी अगले कुछ दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक दोपहर के वक्त लू चल चलने के साथ तापमान में भारी इजाफा हो सकता है. भीषण गर्मी की वजह से आमजन के साथ पशु पक्षी एवं वन्य जीवों की भी दिनचर्या प्रभावित हो रही है. उधर विद्युत विभाग ने भी कटौती शुरू कर दी है. जिससे लोगों को और अधिक परेशानी शुरू हो गई है. उधर ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल संकट भी गहराने लगा है. जिला प्रशासन के इंतजाम अभी तक नाकाफी दिखाई दे रहे हैं. शहर की सड़कों एवं बाजारों में पानी छिड़काव की भी व्यवस्था शुरू नहीं हो सकी है.

सुबह 10 से शाम 5 बजे तक रहते गर्मी के तेवर

भीषण गर्मी एवं तेज तपन का दौरा सुबह 10 बजे से शुरू हो जाता है. जैसे-जैसे दिन चढ़ता जाता है वैसे-वैसे पारा भी तेवर दिखाने लगता है. दोपहर 12 से 4 बजे के बीच में बाजारों में पूरी तरह सन्नाटा पसर जाता है. जिससे दुकानदारों की बिक्री भी प्रभावित हो रही है. सांय 5 के बाद लोगों का घरों से निकलना शुरू हो पता है.

यह भी पढ़ें- अस्पतालों में अब लंबी कतारों से मिलेगी मुक्ति, स्वास्थ्य सेवाओं को ऑनलाइन करने के लिए प्रशासन ने कसी कमर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: स्पा सेन्टर की आड़ में देह व्यापार का खेल ! पुलिस ने स्पा सेंटर पर रेड मार कर 13 लोगों को हिरासत में लिया
Heat Wave In Rajasthan: राजस्थान में गर्मी ने बरपाया कहर, इस जिले में कलेक्टर ने दिए कक्षा 1 से 8  तक के स्कूलों को बंद करने के आदेश
Modi 3:0: BJP biggest Dalit face Arjun Ram Meghwan may get a big responsibility again
Next Article
Modi 3.0: भाजपा के सबसे बड़े दलित चेहरे को फिर मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी! टेलीफोन ऑपरेटर से शुरू किया था सफर
Close
;