Rajasthan weather: राजस्थान में भारी बरिश का अलर्ट, जानें अपने जिले के मौसम का हाल

Rajasthan weather: राजस्थान में भारी बरिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कहीं-कहीं भारी बरिश की प्रबल संभावना है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather:  राजस्थान के 14 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. टोंक, जयपुर शहर, जयपुर, सीकर, नागौर, अजमेर, डूंगरपुर, सवाईमाधोपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा और झालावाड़ के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन आकाशीय बिजली गिरना के साथ  मध्यम से तेज  बारिश होने की संभावना हैं. कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. 

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया 

जयपुर शहर, दौसा, अलवर, करौली, झुंझुनू, चूरू, बीकानेर, पाली, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बाडमेर, जालौर, उदयपुर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. कहीं-कही मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. निचले इलाकों में  जल भराव की संभावना है.  नदी और बरसाती नालों में अचानक पानी की आवक बढ़ने की संभावना है.  सड़कों और अंडरपासों में जल भराव होने से यातायात व्यवस्था प्रभावित हो सकती है. 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट  

मौसम विभाग ने अलर्ट किया है.  मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें. पेड़ों के नीचे शरण ना ले. जल भराव वाले क्षेत्रों से दूर रहें. बरसाती नालों, रपट और मौसमी नदियों के पुल पर वाहन चालक सावधानी पूर्वक संचालन करें. मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें. मौसम विभाग ने 16 सितंबर तक बारिश का अनुमान लगाया है. हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

उत्तरी हरियाण के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना 

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून की ट्रफ लाइन अभी जैसलमेर, रायसेन, छिंदवाड़ा के ऊपर से होकर बंगाल की खाड़ी की तरफ जा रही है. उत्तरी हरियाणा के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इस सिस्टम की वजह से उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र में तेज बारिश हो रही है. राजस्थान के अगले एक सप्ताह तक बारिश का दौर इसी तरह रहने की संभावना है. कुछ जिलों में भारी तो कुछ जिलों ममें मध्यम बारिश की संभावना है. 

Advertisement