हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर का हटना तय, दो सप्ताह बाद जानें किसे मिलेगा चार्ज 

Heritage Mayor Munesh Gurjar:  जयपुर हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर और उसके पति सुशील गुर्जर के खिलाफ सोमवार (9 सितंबर) को हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. हाई कोर्ट ने चालान पेश करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Heritage Mayer Munesh Gurjar:  राजस्थान हाई कोर्ट ने मुनेश गुर्जर के खिलाफ चालान पेश करने के लिए 2 सप्ताह का समय दिया. कोर्ट ने मुनेश गुर्जर के खिलाफ अभियोजन की मंजूरी देने की रिकॉर्ड पर लेकर सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी. जस्टिस एनएस ढड्डा ने यह निर्देश सोमवार को सुधांशु सिंह ढिल्लन की याचिका पर दिया. सरकार ने जयपुर हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर के ख़िलाफ़ अभियोजन स्वीकृति दे दी है. दो सप्ताह में हेरिटेज मेयर मुनेश गुर्जर को निगम का पद छोड़ना पड़ सकता है. उनकी गिरफ्तारी हो सकती है. 

दो सप्ताह में एसीबी मुनेश के खिलाफ चालान पेश करेगी 

अब दो सप्ताह में एसीबी मेयर मुनेश के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश करेगी. इस बीच यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने हेरिटेज मेयर पर बड़ा बयान दिया है. झाबर सिंह खर्रा ने मुनेश गुर्जर के निलंबन पर बड़ा बयान दिया है.  उन्होंने अपने आवास पर मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि जैसे ही एसीबी मेयर के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश करेगी, उसके साथ ही मेयर को उनके पद से निलंबित कर दिया जाएगा. मुनेश गुर्जर को उनके पद से हटाने के बाद मौजूदा पार्षदों में से किसी एक को सरकार 60 दिन के लिए अस्थायी तौर पर मेयर का चार्ज सौंप देंगी.

Advertisement

रिश्वत मामले में मुनेश के पति गिरफ्तार

ACB ने 4 अगस्त 2023 को नगर निगम हेरिटेज की मेयर मुनेश गुर्जर के घर छापा मारा था. मुनेश के पति सुशील गुर्जर को 2 लाख रुपए कि रिश्वत मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया था. सुशील गुर्जर पर आरोप था कि पट्टे जारी करवाने के लिए दो दलालों के जरिए रिश्वत मांगी गई थी.  सुशील के साथ दलाल नारायण सिंह और अनिल दुबे को भी गिरफ्तार किया था. एसीबी ने मेयर के घर से तलाशी में पट्टे की फाइल मिली थी. इसके साथ ही 40 लाख रुपए भी मिले थे. नारायण सिंह के घर से भी 8.95 लाख रुपए मिले थे.  

Advertisement

अब तक ऐसे चला घटनाक्रम

  • 4 अगस्त 2023 को एसीबी ने छापा मारा.
  • 5 अगस्त को स्वायत्त शासन विभाग ने मुनेश गुर्जर को मेयर और पार्षद पद से निलंबित कर दिया.
  • 23 अगस्त को मुनेश को कोर्ट से राहत मिली और मुनेश महापौर की कुर्सी पर फिर बैठ गईं.
  • 1 सितंबर को राज्य सरकार ने मुनेश गुर्जर को निलंबित करने का फैसला वापस ले लिया.
  • 22 सितंबर को फिर निलंबित किया गया था . 
  • 26 सितंबर को मुनेश गुर्जर ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी दिसंबर 2023 में फिर मेयर बन गई. 

यह भी पढ़ें: क्या था गुजरात से किया वो समझौता? जिसकी वजह से 58 साल से माही डैम की 'पहरेदारी' कर रहा राजस्थान

Advertisement