विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर में मनाई जाएगी ऐतिहासिक रामनवमी, 1 लाख लोगों में बटेगा अयोध्या से आया प्रसाद 

चुनावी माहौल के बीच जोधपुर में इस बार की रामनवमी ऐतिहासिक होगी. 1 लाख से अधिक लोगों को अयोध्या के रामलला मंदिर का प्रसाद वितरित किया जाएगा. साथ ही इस आयोजन को प्लास्टिक मुक्त रखा जाएगा. 

Read Time: 3 min
जोधपुर में मनाई जाएगी ऐतिहासिक रामनवमी, 1 लाख लोगों में बटेगा अयोध्या से आया प्रसाद 
श्रीरामनवमी महोत्सव समिति

Jodhpur Ram Navami News: राजस्थान की सांस्कृतिक राजधानी जोधपुर अपनी कला और संस्कृति के साथ ही विभिन्न मेले और उत्सव के रूप में भी अपनी एक अलग पहचान रखता है. चुनावी माहौल के बीच इस बार 17 अप्रैल को विश्व भर में मनाए जाने वाली रामनवमी जोधपुर में ऐतिहासिक रूप में मनाई जाएगी. विश्व हिंदू परिषद की ओर से गठित 'श्रीरामनवमी महोत्सव समिति' की ओर से रामनवमी के मौके पर इस बार विशेष आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान शहर भर में 1 लाख से अधिक लोगों को अयोध्या के भव्य रामलाल के मंदिर का प्रसाद भी वितरित किया जाएगा. 

इस आयोजन को रखा जाएगा प्लास्टिक मुक्त

22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम लला के मंदिर के उद्घाटन के बाद इस बार की पहली रामनवमी के अवसर पर जोधपुर में पूरे एक पखवाड़े तक 'रामोत्सव' के रूप में आयोजित किया. रामनवमी के अवसर पर हर वर्ष आयोजित होने वाली शोभायात्राओं में देशभर में जोधपुर पहले भी अव्वल रहता आया है. इस बार इस आयोजन को प्लास्टिक मुक्त रखने के साथ ही रामनवमी के अवसर पर जोधपुर का भीतरी शहर भी अयोध्या नगरी के तर्ज पर सजाने के साथ 35 से अधिक क्षेत्रों से युवाओं की भगवा रैली और 350 से अधिक झांकियां निकली जाएगी.

अयोध्या मंदिर की झांकी बनेगी आकर्षण

रामनवमी महोत्सव समिति के अध्यक्ष संदीप काबरा ने बताया कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के बाद इस वर्ष की रामनवमी 'रामोत्सव' के रूप में उत्साह के साथ मनाई जा रही है. इस बार 500 वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद से भव्य राम मंदिर निर्माण हो कर प्राण प्रतिष्ठा तक के इस सफर पर इस बार विजय यात्रा भी आयोजित होगी. इसके साथ ही एक लाख से अधिक लोगों को भी अयोध्या के रामलला मंदिर का प्रसाद भी वितरित किया जाएगा. इसमें विशेष रूप से अयोध्या के प्रभु श्रीराम की झांकी और 12 ज्योतिर्लिंग की झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र होगी.

देवासी समाज पारम्परिक वेशभूषा

धार्मिक नगरी जोधपुर में आयोजित होने वाले रामनवमी महोत्सव में 'सबसे राम सबमें राम के तहत' इस बार जिले व आसपास के गांवों से एकत्रित होकर देवामी समाज अपनी पारम्परिक लाल साफा और सफेद धोती अंगरखी पहन हाथ में प्रतीक डांग लेकर हजारों की संख्या में शोभायात्रा में शामिल होंग, जो ढोल थाली की ताल पर थिरकते नजर आएंगे.

विश्नोई समाज पर्यावरण संरक्षण का देगा संदेश

रामनवमी पर आयोजित होने वाली शोभायात्रा में मारवाड़ के गांवों से विश्नोई समाज के लोग भी सफेद धोती कुर्ते के साथ सफेद ही साफे में नजर आएंगे जो पर्यावरण संरक्षण प्लास्टिक मुक्त शोभायात्रा व भारत का संदेश के साथ वन्य जीवों को बचाने व पक्षियों को दाना पानी से सेवा का भी संदेश देंगे.

ये भी पढ़ें- ज्योति मिर्धा ने हनुमान बेनीवाल से क्यों कहा, 'मार-मार कर हालत खराब कर देंगे', वीडियो वायरल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close