विनेश फोगाट एक विज्ञापन के लिए कितने रुपये लेती? पेरिस ओलंपिक के बाद बढ़ी ब्रांड वैल्यू

विनेश फोगाट को भले ही पेरिस ओलंपिक में कोई मेडल न मिला हो, लेकिन सेमीफाइनल में जबरदस्त प्रदर्शन ने फोगाट को बड़ी प्रसिद्धि दिलाई है. साथ ही उनकी ब्रांड वैल्यू भी बढ़ी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Vinesh Phogat Endorsement Fee: पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने के बाद भी विनेश फोगाट को कोई मेडल हाथ नहीं लगा. वह 50 किग्रा भार वर्ग में 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण अयोग्य घोषित कर दी गई थी. हालांकि, बाद में विनेश फोगाट ने सीएसी अपील करते हुए साझा रूप से सिल्वर मेडल की मांग की थी,लेकिन उनकी इस मांग को सीएएस ने खारिज कर दिया. विनेश फोगाट को भले ही पेरिस ओलंपिक में कोई मेडल न मिला हो, लेकिन सेमीफाइनल में जबरदस्त प्रदर्शन ने फोगाट को बड़ी प्रसिद्धि दिलाई है. 

भारत लौटने पर विनेश का जबरदस्त स्वागत

पेरिस से वापस लौटने के बाद भारत में विनेश फोगाट का जबरदस्त तरीके से स्वागत किया गया था. दिल्ली हवाई अड्डे से पैतृक गांव बलाली तक 135 किमी की दूरी तय करने में फोगाट को करीब 12 घंटे लग गए. रास्ते में जगह-जगह पंचायतों ने फोगाट (Vinesh Phogat) का सम्मान किया. बलाली में भव्य स्वागत के साथ विनेश फोगाट को बुजुर्गों ने स्वर्ण पदक से भी सम्मानित किया. चार साल पर होने वाले ओलंपिक खेल ने प्रसिद्धि के साथ ही ब्रांड एंबेसडर के तौर विनेश फोगाट की मांग को बढ़ा दिया है. 

Advertisement

पहले एक विज्ञापन के लिए लेती थी 25 लाख

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, विनेश फोगाट की विज्ञापन फीस में पेरिस ओलंपिक से पहले ली जाने वाली फीस की तुलना में बढ़ोत्तरी हुई है. यह सब उनकी बढ़ी हुई ब्रांड वैल्यू की वजह से हुआ है. जानकारी के मुताबिक, विनेश पेरिस ओलंपिक 2024 से पहले हर विज्ञापन के लिए 25 लाख रुपये लेती थीं. अब वह एक ब्रांड से 75 लाख रुपये से लेकर 1 एक करोड़ रुपये के आसपास विज्ञापन फीस मांग रही हैं. 

Advertisement

मनु भाकर और नीरज चोपड़ा की बड़ी ब्रांड वैल्यू

विनेश फोगाट के अलावा पेरिस ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीतने वाली मनु भाकर और रजत जीतने वाले नीरज चोपड़ा की भी ब्रांड वैल्यू में जबरदस्त तरीके से उछाल आया है. रिपोर्ट के मुताबिक, नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू 30-40 प्रतिशत बढ़कर 40 मिलियन अमरीकी डॉलर या 330 करोड़ रुपये हो गई है. नीरज चोपड़ा पहले किसी ब्रांड से एक डील के लिए 3 करोड़ रुपये लेते थे, जो अब बढ़कर 4 से 4.5 करोड़ रुपये हो गया है. वहीं, पेरिस ओलंपिक की दो कांस्य पदक विजेता मनु भाकर अब एक डील के लिए 1.5 करोड़ रुपये मांग रही है. पहले वह 25 लाख रुपये एक विज्ञापन के लिए किसी ब्रांड से लेती थीं.

Advertisement

यह भी पढे़ं- Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक से लौटते ही विनेश फोगाट को मिला गोल्ड मेडल