विज्ञापन
Story ProgressBack

कितने अमीर हैं गजेंद्र सिंह शेखावत? लोकसभा चुनाव के नामांकन में दिया संपत्ति का ब्योरा, देखें केंद्रीय मंत्री की जमा-पूंजी

जोधपुर संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी के रूप में अपना नांमाकन भरने गए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शपथ पत्र में अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया.

Read Time: 3 min
कितने अमीर हैं गजेंद्र सिंह शेखावत? लोकसभा चुनाव के नामांकन में दिया संपत्ति का ब्योरा, देखें केंद्रीय मंत्री की जमा-पूंजी
नामांकन रैली के दौरान की तस्वीर

Rajasthan News: जोधपुर संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शनिवार को जोधपुर लोकसभा सीट पर सबसे पहला नामांकन दाखिल किया. वैसे तो उन्हें मुख्यमंत्री की मौजूदगी में नामांकन दाखिल करना था. लेकिन मुख्यमंत्री के आने में देरी और नामांकन सभा के मद्देनजर शेखावत ने एक विधायक और एक मंत्री के साथ निर्वाचन अधिकारी के समक्ष पेश होकर नामांकन दिया. इसके बाद मुख्यमंत्री के जोधपुर आने पर पहले सभा हुई, फिर रैली के रूप में कलेक्टर कार्यालय पहुंचे. तब तक नामांकन प्रक्रिया बंद होने का समय हो रहा था. 

ऐसे में वे मुख्यमंत्री के साथ तेज कदमों से ठीक 3 बजे से पहले निर्वाचन अधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर मुख्यमंत्री की मौजूदगी में नामांकन का दूसरा सेट जमा करवाया. इस दौरान समर्थकों और कार्यकर्ताओं की भीड़ भी निर्वाचन अधिकारी के कक्ष में आ गई थी. जब मुख्यमंत्री ने इन लोगों को आंख दिखाई तो तय पांच लोगों के अलावा शेष कमरे से बाहर निकल गए.

नामांकन में बताया पत्नी का आय

नामांकन के साथ पेश किए गए शपथ पत्र में गजेंद्र सिंह शेखावत ने शपथ पत्र में बताया है कि उनकी आय का स्त्रोत सांसद वेतन है, वहीं पत्नी नौनंद कंवर की किराये से आय होती है. नकद के रूप में खुद के पास 4.13 लाख है तो पत्नी के पास 3.79 लाख रुपए. पिछले चुनाव के समय आखिरी आईटी रिटर्न में खुद की सालाना आय 9.18 लाख रुपए बताई थी, जो अब पांच साल बाद मार्च 2023 के रिटर्न के अनुसार 11.10 लाख हो गई है. वहीं, पत्नी की सालाना आय इसी अनुसार 8.31 लाख से 15.37 लाख रुपए दर्शायी गई है.

सम्पत्ति नहीं बढ़ाई कर्ज कम कर दिया

शेखावत के शपथ पत्र में जमीन, जेवरात, कार जैसी चल और अचल सम्पत्ति में विशेष बदलाव नहीं आया है. इनकी चल सम्पत्ति बीते पांच साल में 3.63 करोड़ से 2.64 करोड़ रह गई है. वहीं पत्नी की 4.33 करोड़ रूपए से 3.81 करोड़ हो गई है. शेखावत के पास पांच साल पहले अचल सम्पत्ति 1.80 करोड़ थी जो अब वसीयत में मिले 4.50 करोड़ के बंगले के कारण 6.30 करोड़ हो गई है. उनकी पत्नी की अचल सम्पत्ति में महज 5 लाख रुपए की बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़ें- अपना नामांकन गुप्त क्यों रखना चाहते थे शेखावत? PA ने कहा- दो बजे तक खबर नहीं चलाना... दूसरे नॉमिनेशन में CM भी थे मौजूद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close