राजस्थान में 2 नदियों के उफान के बीच फंसे सैकड़ों लोग, SDRF की टीम ने किया रेस्क्यू

राजस्थान में घूंमने आए लोग 24 घंटे पानी के किनारे फस गए. यह घटन 2 नदियां के उफान में आने के बाद हुई. जिसके बाद SDRF की टीम ने रेस्क्यू अभियान चलाया. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: झालावाड़ की आहू और कालीसिंध नदी में उफान के चलते फंसे डेढ़ सौ से अधिक ज़ायरीन एसडीआरएफ ने निकाला. झालावाड़ के गागरोन मार्ग पर स्थित आहू नदी और चंगेरी की काली सिंध में पिछले 24 घंटे से लगातार चल रहे उफान के चलते गागरोन में डेढ़ सौ से अधिक लोग फंस गए. यह सभी लोग विभिन्न इलाकों से दरगाह पर जियारत करने आए थे. गागरोन में फंसे हुए लोगों के परिजन नदी के इस पार उनका इंतजार कर रहे हैं. वहीं जिला प्रशासन द्वारा नदी पर किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं की गई थी, ना तो जान जोखिम में डालकर नदी पार करने वालों को रोकने के लिए पुलिस की व्यवस्था की गई ना ही नदी के उस पार फंसे लोगों के लिए कोई इंतजाम किए गए.

24 घंटे तक फंसे रहे लोग

गागरोन के स्थानीय निवासियों ने दूरभाष पर जानकारी देते हुए बताया कि गागरोन दरगाह और अन्य क्षेत्र में डेढ़ सौ से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं. यहां पर जियारत के लिए आए थे और पिकनिक पार्टी मनाने भी पहुंचे थे. ऐसे में रविवार शाम को अचानक नदी उफान पर आ गई, जिसके चलते लोग वहीं फंसे रह गए. सोमवार सुबह से लोग नदी उतरने का इंतजार करते रहे. नदी का जलस्तर अचानक बढ़ना शुरू हो गया. 24 घंटे से अधिक समय से तक नदी मे लगातार उफान बनने से लोग काफी परेशान हो गए. वही ऐसे युवा जो वहां पिकनिक बनाने गए थे और फंस गए उनके परिवारजन भी नदी के इस पार परेशान खड़े नजर आएं.

Advertisement

SDRF की टीम ने किया रेस्क्यू

24 घंटे का समय बीत जाने के बाद भी वहां फंसे हुए लोगों के लिए कोई प्रशासनिक मदद नहीं पहुंची. मामला मीडिया में आया तो प्रशासन एक्टिव हुआ और SDRF की टीम को मौके पर भेजवाया गया. SDRF की टीम ने रेस्क्यू कर करीब 5 लोगों को बाहर निकाला और झालावाड़ लेकर पहुंचे. इसी बीच नदी का जलस्तर भी कम होने लगा और कुछ ही समय बाद पुलिया से पानी उतर गया. इसके बाद वहां फंसे बाकी लोग भी अपने वाहनों सहित वहां से निकलकर अपने-अपने घरों के लिए रवाना हो गए.

Advertisement

गागरोन दरगाह में जियारत के लिए बड़ी संख्या में लोग झालावाड़ जिले के अलावा अन्य जिलों से पंहुचे थे, ऐसे में नदी की पुलिया पर पानी आने के कारण रास्ता बंद हो गया. इसके चलते यात्रियों को इथर-उधर दुकानों में रुक-कर पानी उतरने का इंतजार करना पड़ा. इसकी जानकारी मिलते ही एसडीआरएफ की टीम गागरोन पहुंची और वहां मौजूद लोगों को रेस्क्यू किया. महिला, छोटे बच्चे सहित 5 को एसडीआरएपफ ने बोट के सहारे सुरक्षित बाहर निकाला.

Advertisement

ये भी पढ़ें- 'राई का बाग' रेलवे स्टेशन का नाम अब 'राईका बाग', बदलाव का श्रेय किसे?

Topics mentioned in this article