किरोड़ी लाल मीणा की राजस्थान सीएम से मांग, 'रद्द कर दीजिए ये भर्ती परीक्षा, मेरा मन..'

SI Recruitment Exam 2021: किरोड़ी लाल मीणा ने लिखा कि RPSC ने साल 2021 में आयोजित पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा और अन्य भर्ती परीक्षाओं में हुए फर्जीवाड़े के खिलाफ मैंने 5 वर्ष सड़कों पर संघर्ष किया. युवा बेरोजगार, गरीब, वंचित वर्ग के लिए आवाज उठाई.

Advertisement
Read Time: 4 mins

kirodi Lal Meena Write a Letter To CM: राजस्थान सरकार में मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर 2021 में हुई सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा को निरस्त करने की मांग की है. किरोड़ी ने लिखा कि इतने बड़े फर्जीवाड़े के पश्चात भी अभी तक भर्ती परीक्षा का निरस्त ना होना मुझे और आमजन को व्यथित कर रहा है. किरोड़ी ने पूरी भर्ती पर संदेह जताते हुए लिखा, जांच में सामने आया कि पूरी भर्ती में 80 फ़ीसदी से अधिक चयन फर्जीवाड़े से हुआ है 20 प्रतिशत है वह भी संदेह के घेरे में है, क्योंकि अभी बहुत से मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी शेष है. इतना सब कुछ उजागर के पश्चात् भी उप निरीक्षक भर्ती 2021 अब तक रद्द क्यों नहीं हुई. जाबिक जांच एजेंसी (SPG) ने S.I परीक्षा रद्द करने की अनुशंषा सरकार को कर दी है.

'SI भर्ती परीक्षा में बड़े स्तर पर घोटाला हुआ'

किरोड़ी लाल ने सीएम को बताया है कि, RPSC ने वर्ष 2021 में आयोजित पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा और अन्य भर्ती परीक्षाओं में हुए फर्जीवाड़े के खिलाफ मैंने 5 वर्ष सड़कों पर संघर्ष किया. युवा बेरोजगार, गरीब, वंचित वर्ग के लिए आवाज उठाई. कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में आयोजित उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा में बड़े स्तर पर घोटाला हुआ. 859 पदों में से 500 से अधिक फर्जी अभ्यर्थी पेपर लीक, डमी अभ्यर्थी के माध्यम से चयन पाकर थानेदार बन गए जो वर्तमान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है. वर्ष इनके खिलाफ आवाज उठाई तथा इसमें संलिप्त लोगों के नाम उजागर किए जो हाल ही में जांच के बाद पुलिस की गिरफ्त में है.

Advertisement

वर्तमान में भाजपा सरकार के गठन के पश्चात आपके नेतृत्व में निर्णय उपरान्त गठित SIT (S.O.G.) वहा नियुक्त काबिल अधिकारियों की नियुक्ति के पश्चात् भर्ती परीक्षाओं में हुई यह धांधली उजागर हो पाई है.

Advertisement

पत्र में रामूराम राईका का भी ज़िक्र 

किरोड़ी लाल मीणा ने हाल ही में आरपीएससी के पूर्व सदस्य रामूराम राईका व बाबूलाल कटारा की गिरफ्तारी पर सरकार की तारीफ की. उन्होंने लिखा कि इस बात का सबूत है कि इनके रहते जितनी भी भर्ती परीक्षा आयोजित हुई उनमे बड़े स्तर पर गड़बड़ी हुई जिसमें सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2021 एक है. रामूराम राईका द्वारा अपने पुत्र-पुत्री और पुत्र वधु को आरपीएससी में से पेपर लाकर परीक्षा से एक सप्ताह पूर्व पेपर पढ़ाकर चयन करवाया.

Advertisement

'भर्ती प्रक्रिया की पारदर्शिता से भरोसा उठ गया'

किरोड़ी ने आगे पत्र में लिखा, इस भर्ती परीक्षा में प्रत्येक स्तर पर धांधली हुई. पेपर फिजीकल व इन्टरव्यू और एसओजी के अधिकारी की यह पुष्टि इस बात का प्रमाण है कि सभी पारियों के पेपर अलग-अलग गैंग ने परीक्षा शुरू होने से पूर्व लीक किये गये थे. जिससे उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 में लगभग 8 लाख आवेदकों को भर्ती प्रक्रिया की पारदर्शिता से भरोसा उठ गया. हाल ही में जांच में अब तक 50 के आस-पास ट्रेनी सब इंस्पेक्टरों की गिरफ्तारी, 80 से अधिक पेपर माफियाओं की गिरफ्तारी अनेक अभियुक्तों व सरगना के फरार होने से यह सिलसिला कहा तक जाकर रूकेगा यह तो समय ही बतायेगा.

'भर्ती परीक्षा का निरस्त ना होना मुझे व्यथित कर रहा है'

परन्तु इतने बड़े फर्जीवाड़े के पश्चात भी अभी तक उक्त भर्ती परीक्षा का निरस्त ना होना मुझे और आमजन को व्यथित कर रहा है. राजस्थान में पहली बार ऐसे फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ हुआ है पुलिस उपनिरीक्षक भर्ती परीक्षा 2021 को रद्द करने की अनुशंषा स्वयं जांच दल एवं पुलिस मुख्यालय द्वारा की जा चुकी है. इस भर्ती को रद्द कर सरकार को तत्काल नई भर्ती आयोजित करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें - अफगानी मूल के जिम मालिक की गोली मार कर हत्या, रोहित गोदारा और लॉरेंस विश्नोई ने ली जिम्मेदारी