विज्ञापन
Story ProgressBack

बढ़ती उम्र में भी बरकरार रखना है निखार तो अपनी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

skin care tips: बढ़ती उम्र के साथ लोगों के त्वचा में कई बदलाव होने लगते हैं, ऐसे में उसे हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खा...

Read Time: 3 mins
बढ़ती उम्र में भी बरकरार रखना है निखार तो अपनी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Tips to Keep Skin Glowing: आजकल लोग अपने त्वचा को स्वस्थ्य रखने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं और अपनाए भी क्यूं न सबको आखिर सुंदर दिखना होता है. ऐसे में कभी-कभी हमारी गलतियों की वजह से हमारी त्वचा पर निखार आने के बजाय उसका उल्टा प्रभाव पड़ जाता है. इनसबको ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि अपनी त्वचा का देखभाल कैसे करना है. सुबह उठने के बाद त्वचा की देखभाल के लिए ये रूटीन फॉलो करें.

चेहरा साफ करें

सुबह उठते ही अपना चेहरा साफ करने से रात भर जमा हुआ अतिरिक्त तेल और गंदगी निकल जाती है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं. अपनी त्वचा के प्रकार के लिए एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करें. गुनगुने पानी से स्किन को धो लें और तौलिये से थपथपाकर सुखाएं.

एक्सफोलिएट करें 

एक्सफोलिएट करने से त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी रोम छिद्रों से बाहर निकल आती है. इससे मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है. अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर सप्ताह में एक से तीन बार एक्सफोलिएट करें. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो एक सौम्य एक्सफोलिएटर का उपयोग करें.

विटामिन सी सीरम लगाएं

विटामिन सी सीरम आपकी त्वचा को सनबर्न, हाइपरपिग्मेंटेशन, झुर्रियों, ढीलेपन और शुष्कता से बचाने में मदद करता है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट युक्त स्किन ब्राइटनिंग सीरम है जो 3 दिनों में ही काले धब्बे और मुंहासों के निशान को कम करता है.

मॉइस्चराइज़ करें

त्वचा को मॉइस्चराइज करना जरूरी है, चाहे वह तैलीय हो या सूखी. अपनी त्वचा को पोषण देने से यह कोमल, हाइड्रेटेड, चिकनी और युवा दिखती है. अपनी त्वचा के प्रकार के लिए एक मॉइस्चराइजर का उपयोग करें.

सनस्क्रीन लगाएं

हर दिन कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाएं, भले ही मौसम कैसा भी हो. सनस्क्रीन को 20 मिनट पहले लगाएं और हर दो घंटे में या पसीने आने या तैरने के बाद दोबारा लगाएं. हानिकारक सूरज की किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और हाइपरपिग्मेंटेशन, शुष्क त्वचा और झुर्रियों और महीन रेखाओं जैसे उम्र बढ़ने के लक्षणों में योगदान देती हैं.

नोट- यह रूटीन हर व्यक्ति के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है. अपनी त्वचा के लिए सर्वोत्तम उत्पादों और तरीकों के बारे में त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें. NDTV यहां बताए गए जानकारी का दावा या पुष्टी नहीं करता है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
7 बार युवक को काट चुका सांप, सपने में आकर 9वीं बार काटने की दी चेतावनी; हैरान कर देगी ये खबर
बढ़ती उम्र में भी बरकरार रखना है निखार तो अपनी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल
rajasthan budget 2024 announcement for Sikar district hospital in Neem ka thana 100 crores for Khatu Shyam Corridor
Next Article
सीकर के लिए बजट में कई घोषणा: 300 करोड़ में बनेगा अस्पताल, खाटू श्याम पर भी बड़ा ऐलान
Close
;