'एयरपोर्ट पर आपके पार्सल में मिली है नशे की सामग्री' IIT प्रोफेसर को आया कॉल; और ठग लिए 12 लाख रुपए 

प्राप्त जानकारी के अनुसार बदमाशों ने 1 अगस्त को कॉल कर प्रोफेसर से कहा कि उनका एक पार्सल मुंबई में आया हुआ है. जिसमें नशे की सामग्री एमडी मिली है. साथ में कई पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड भी हैं. आप इसकी रिपोर्ट मुंबई साइबर क्राइम ब्रांच में करवा दें.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Cyber Fraud In Jodhpur: साइबर ठगों ने जोधपुर आईआईटी की एक महिला प्रोफेसर को निशाना बनाते हुए उन्हें 10 दिन तक माइंड वाश कर उसके साथ 12 लाख रुपए की ठगी कर ली. असिस्टेंट प्रोफेसर को मनी लॉन्ड्रिंग के केस में फंसाने की बात कह कर सर्विलेंस पर रखा गया. प्रोफेसर की रिपोर्ट पर करवड थाने में मामला दर्ज किया गया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार बदमाशों ने 1 अगस्त को कॉल कर प्रोफेसर से कहा कि उनका एक पार्सल मुंबई में आया हुआ है. जिसमें नशे की सामग्री एमडी मिली है. साथ में कई पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड भी हैं. आप इसकी रिपोर्ट मुंबई साइबर क्राइम ब्रांच में करवा दें. इसके बाद बदमाश ने खुद ही प्रोफेसर का फोन क्राइम ब्रांच में ट्रांसफर किया. जहां से बताया गया कि आप मनी लॉन्ड्रिंग के केस में फंस गई हैं. इसलिए सहयोग करें अन्यथा गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जायेगा.

सर्विलांस पर रखा फ़ोन, लैपटॉप 

इसके बाद प्रोफेसर को लगातार सर्विलांस पर रखने की बात कही. इसके बाद प्रोफेसर का मोबाइल कंट्रोल ले लिया. कैमरा ऑन रखा. स्क्रीन शेयर कर की. प्रोफेसर किसी से कांटेक्ट नहीं कर सकी. उनका लैपटॉप हैक कर लिया गया. एक बदमाश ने खुद को डीसीपी बताते हुए अरेस्ट करने की धमकी दी.

थाने में करवाई शिकायत दर्ज 

लगातार दस दिन सर्विलांस पर रखने के बाद साइबर ठगों ने फाइनेंशियल वेरिफिकेशन की बात कही और इसके बाद नई चेक बुक इश्यू करवाई. 12 अगस्त को उससे यस बैंक के एक खाते में चेक से आरटीजीएस के मार्फत 11 लाख 97 हजार रुपए ट्रांसफर करवा लिए और बाद में उनका प्रोफेसर से संपर्क टूट गया. तब प्रोफेसर को पता चलता है कि उसके साथ फ्रॉड हुआ है किसके बाद उन्होंने जोधपुर साइबर थाने में सूचना दे कर अपने तमाम बैंक अकाउंट फ्रीज करवा दिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें - तनोट मंदिर पहुंचे CM भजनलाल शर्मा, सीमा पर BSF जवानों ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर