IMD weather Update: राजस्थान में आज से बदल जाएगा मौसम, IMD ने किया Alert

IMD weather Update: राजस्थान में आज यानी 3 मई से मौसम बदल जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार 4 और 5 मई को बीकानेर, जोधपुर और कोटा क्षेत्र के कुछ इलाकों में तापमान 42 से 45 डिग्री पहुंचने की संभावना है. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

IMD weather Update: मौसम विभाग के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसका असर बहुत ज्यादा नहीं रहेगा. इसके असर के चलते राजस्थान के पश्चिमी उत्तरी भाग के कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. 

राजस्थान में 2 से 3 दिनों तक शुष्क बना रहेगा मौसम 

राजस्थान में 2 से 3 दिनों में मौसम शुष्क बना हुआ था. उत्तरी हवाओं के प्रभाव से कुछ जगहों पर अधिकतम और न्यूनतम तामपान में गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बाड़मेर 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की माने तो आने वाले समय में तापमान में कुछ जगहों पर बढ़ोत्तरी हो सकती है.   

42 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है मौसम 

मौसम के अंदर जयपुर के अनुसार 4 से 5 मई बीकानेर, जोधपुर और कोटा संभाग के कुछ क्षेत्रों में तापमान 42 से 45 डिग्री भी पहुंच सकता है. एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसका असर बहुत ज्यादा नहीं रहेगा. इसकी वजह से राजस्थान पश्चिमी उत्तरी भाग में कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. 

4 मई को पश्चिमी विक्षोभ का रहेगा असर 

मौसम विभाग के अनुसार साल 2024 मई में राजस्थान में झुलसाने वाली गर्मी पड़ेगी. मई के पहले सप्ताह में 4 मई को पिश्चमी विक्षोभ का असर रहेगा. शेखावटी सहित यूपी के कई हिस्सों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है. 9 से 10 मई के बाद धूप और ज्यादा तीखी हो जाएगी. 

Advertisement

धूल भारी आंधी से लोग परेशन 

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, आने वाले दिनों तापमान में बढोतरी हो सकती है. 4 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसकी वजह से हनुमानगढ़, गंगानगर, जैसलमेर, चूरू, बीकानेर और फलोदी के कुछ हिस्सों में काले बादल छा सकते हैं. कुछ जगहों पर चित्रकूट बारिश हो सकती है. सथ ही धूल भरी आंधी भी लोगों को परेशान कर सकती है.