विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में किन लोगों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, क्या आप हैं 5 लाख परिवार के दायरे में?

राजस्थान सरकार ने जिस 300 यूनिट बिजली हर माह मुफ्त देने की बात कही है. वह केंद्र के 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' (PM Suryoday Yojana) के तहत है.

राजस्थान में किन लोगों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, क्या आप हैं 5 लाख परिवार के दायरे में?
राजस्थान में किसे मिलेगा 300 यूनिट बिजली फ्री.

Rajasthan Budget 300 Unit Free Electricity: राजस्थान में भजन लाल सरकार की ओर से अपना पहला बजट पेश किया गया. राजस्थान कि वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विधानसभा में  लेखानुदान (बजट) पेश किया है. इस बजट में काफी सारी घोषणाएं की गई है. जिसमें आम लोगों से जुड़ी योजनाओं का ऐलान किया गया है. हालांकि, ऐलानों के बारे में समीक्षा करने की जरूरत है कि घोषणाएं आम लोगों के लिए कितने फायदेमंद है. या फिर घोषित योजनाएं के उपभोग के लिए प्रदेश की कितनी जनसंख्या के उसके दायरे में आ रही है. ऐसी ही एक योजना का ऐलान किया गया है. जिसमें कहा गया है कि राजस्थान के 5 लाख परिवारों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त हर महीने दिया जाएगा.

आपको बता दें, राजस्थान सरकार ने जिस 300 यूनिट बिजली हर माह मुफ्त देने की बात कही है. वह केंद्र के 'प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना' (PM Suryoday Yojana) के तहत है. दरअसल, हाल ही में 1 फरवरी को केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा में जो बजट पेश किया गया था. उसमें घोषणा की गई थी कि देश में 1 करोड़ परिवार को मुफ्त में 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त दी जाएगी. इसी के तहत राजस्थान की भजन लाल सरकार प्रदेश में 5 लाख परिवारों को जोड़कर 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का फैसला किया है. यानी 5 लाख परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.

मुफ्त 300 यूनिट बिजली के लिए क्या है शर्त

यह साफ है कि 300 यूनिट बिजली प्रतिमाह फ्री में पीएम सूर्योदय योजना के जरिए दी जाएगी. ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि आप इस योजना के दायरे में आते हैं या नहीं. और अगर आप इस दायरे में आते हैं तो आपको किस प्रक्रिया के तहत ये मुफ्त बिजली मिलेगी.  आपको बता दें, मुफ्त बिजली के लिए आपके घरों के ऊपर सोलर पैनल लगाया जाएगा.  सोलर पैनल लगाने से जो बिजली मिलेगी वह बिजली मुफ्त होगी. इसमें वह परिवार शामिल होंगे, जो अपने घर की छत पर सोलर ऊर्जा की व्यवस्था करते हैं. यह गरीब परिवार और मध्यम वर्गीय परिवार के लिए योजना है. इसमें वह लोग शामिल होंगे जिनकी इनकम ज्यादा नहीं है. 

परिवार की सालाना आय 1.5 लाख तक है तो मिलेगा योजना का लाभ

300 यूनिट मुफ्त बिजली यानी पीएम सूर्योदय योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी आय डेढ़ लाख (1.5 लाख) रुपये तक या उससे कम है. यानी अगर हर महीने आपके परिवार की आय 12500 रुपये तक है तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा. वरना आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. इसे ऑनलाइन किया जा सकता है. जबकि पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आप https://www.solarrooftop.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसमें आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली बिल, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज जमा करने होंगे. वहीं, आवेदन के बाद आपका वैरिफेकशन किया जाएगा और आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी. अगर गलत दस्तावेज साबित होंगे तो आपका आवेदन रद्द किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः ट्रांसफर का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, राजस्थान सरकार ने तबादले से रोक हटाई

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिक्षक ने छात्रा को भेजा अश्लील मेसेज, कार्रवाई न होने पर परिजनों ने स्कूल में बंद किया ताला
राजस्थान में किन लोगों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, क्या आप हैं 5 लाख परिवार के दायरे में?
Rajasthan by-Election BJP's path is not easy in Pilot's stronghold Deoli-Uniara seat, this is the challenge
Next Article
Rajasthan by-Election: पायलट के गढ़ देवली-उनियारा सीट पर आसान नहीं बीजेपी की राह, ये है चुनौती
Close
;