विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में अप्रैल महीने में स्कूली बच्चों को मिलेंगे 4 दिन अतिरिक्त छुट्टी, आदेश जारी

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दौरान स्कूल के बच्चों को 4 दिन की छुट्टी दी जाएगी. हालांकि यह सभी स्कूलों के लिए नहीं होगा.

Read Time: 3 mins
राजस्थान में अप्रैल महीने में स्कूली बच्चों को मिलेंगे 4 दिन अतिरिक्त छुट्टी, आदेश जारी

Rajasthan News: राजस्थान के स्कूलों में त्यौहार और रविवार को छोड़कर बच्चों को 4 दिन अतरिक्त छुट्टी मिलने वाली है. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है. दरअसल, राजस्थान में अप्रैल महीने में ही लोकसभा चुनाव का मतदान होना है. राजस्थान में दो चरणों में मतदान होना है जो 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को है. ऐसे में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान के लिए 19 और 26 अप्रैल को छुट्टी का ऐलान किया गया है. हालांकि स्कूल के बच्चों को 4 दिन की छुट्टी मिलने वाली है.

दरअसल, राजस्थान में 19 और 26 अप्रैल को मतदान के दिन पूरे प्रदेश में अवकाश की घोषणा की गई है. वहीं इससे पहले मतदान से एक दिन पहले भी उन स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है जहां मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. आपको बता दें, 19 अप्रैल को पहले चरण में 12 और 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 13 लोकसभा सीटों पर मतदान कराए जाएंगे.

पहले चरण में 12 सीटों पर मतदान

गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा, नागौर

दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान

अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़ बारां

जयपुर में की गई स्कूलों की छुट्टी की घोषणा

जयपुर जिले में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत मतदान दिवस को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था. इसी क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने एक आदेश जारी कर जिन विद्यालयों को मतदान केन्द्र बनाया गया है, उन विद्यालयों में मतदान दिवस से पूर्व दिवस पर स्थानीय अवकाश घोषित किया है.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नीलिमा तक्षक ने बताया कि लोकसभा चुनाव के तहत प्रथम चरण की  मतदान तिथि 19 अप्रैल 2024 एवं द्वितीय चरण की मतदान तिथि न 26 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई है. जयपुर जिले के समस्त विद्यालय जहां मतदान केन्द्र स्थापित किये गए हैं, उन विद्यालयों में मतदान संबंधी कार्यों हेतु मतदान दिवस से पूर्व दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.

उन्होंने बताया कि जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में समाहित हवामहल, विघाधर नगर, सिविल लाइन्स, किशनपोल, आदर्श नगर, मालवीय नगर, सांगानेर एवं बगरू विधानसभा क्षेत्र, जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में समाहित कोटपूतली, विराटनगर, शाहपुरा, फुलेरा, झोटवाड़ा, आमेर एवं जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र, दौसा लोकसभा क्षेत्र में समाहित बस्सी एवं चाकसू विधानसभा क्षेत्र के साथ साथ सीकर लोकसभा क्षेत्र में समाहित चौमूं विधानसभा की उन समस्त विद्यालयों में जहां मतदान केन्द्र स्थापित किये गए हैं वहां गुरुवार, 18 अप्रैल, 2024 को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.

वहीं, अजमेर लोकसभा क्षेत्र में समाहित दूदू विधानसभा की उन समस्त विद्यालयों में जहां मतदान केन्द्र स्थापित किये गए हैं वहां गुरुवार, 25 अप्रैल, 2024 को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 12 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, जानें कहां-कब तक होगी बारिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PCC Chief डोटासरा ने मदन दिलावर पर कसा तंज, कहा- उनके खिलाफ 14 मामले हैं दर्ज...जल्द होंगे सलाखों के पीछे
राजस्थान में अप्रैल महीने में स्कूली बच्चों को मिलेंगे 4 दिन अतिरिक्त छुट्टी, आदेश जारी
Rajasthan will become a state producing surplus electricity, work going on under the leadership of CM Bhajan Lal
Next Article
राजस्थान बनेगा सरप्लस बिजली पैदा करने वाला प्रदेश, CM भजनलाल के नेतृत्व में तेजी से चल रहा काम
Close
;