विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव 2024 में चुनाव कार्य में नियुक्त सभी तरह के कर्मियों को मिला बड़ा तोहफा, मानदेय में हुई इतनी बढ़ोतरी

लोकसभा चुनाव 2024 में नियुक्त सभी तरह के कर्मिकों के मानदेय में बढ़ोतरी कर दी गई है. कर्मियों को अधिकतम 3000 रुपये तक मानदेय मिलेंगे.

Read Time: 3 min
लोकसभा चुनाव 2024 में चुनाव कार्य में नियुक्त सभी तरह के कर्मियों को मिला बड़ा तोहफा, मानदेय में हुई इतनी बढ़ोतरी
फाइल फोटो

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां जोर शोर से चल रही है. निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान कराने को लेकर सारी तैयारी लगभग पूरी कर ली है. लोकसभा चुनाव 2024 में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होनेवाला है. ऐसे में चुनाव के लिए बेहद ही कम दिन बचे हैं. वहीं, लोकसभा चुनाव में काम करने वाले नियुक्त कर्मिकों के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया गया है. इसके तहत चुनाव में नियुक्त सभी तरह के कर्मिकों के मानदेय में बढ़ोतरी कर दी गई है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव के तहत मतदान और मतगणना सहित अन्य कार्य में नियुक्त कार्मिकों के मानदेय में वृद्धि की गई है.

नियुक्त कार्मिकों को मिलेंगे अधिकतम 3000 रुपये मानदेय

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मतदान के दिन बूथ पर नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर को अब प्रथम दो दिवस के लिए 1,000 रुपये तथा दो दिवस से अधिक ड्यूटी पर 500 रुपये प्रतिदिवस (अधिकत्तम 3,000 रुपये) पारिश्रमिक दिया जाएगा. पूर्व में माइक्रो ऑब्जर्वर को पारिश्रमिक के रुप में एकमुश्त 1,000 रुपये दिए जाते थे. उन्होंने बताया कि होम वोटिंग के कारण कई माइक्रो ऑब्जर्वर की चुनाव ड्यूटी दो दिवस से अधिक होती है. अब इस वृद्धि से उन्हें लाभ मिल सकेगा.

सहायक कर्चमारियों से लेकर NCC कैडेट तक के मानदेय में हुई बढ़ोतरी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान और मतगणना दल के साथ नियुक्त सहायक कर्मचारी का दैनिक भत्ता 250 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये किया गया है. इसी प्रकार, मतदान दल, जोनल मजिस्ट्रेट, एरिया मजिस्ट्रेट के साथ नियुक्त कार्मिक, होम गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड, ग्राम रक्षक दल, एनसीसी सीनियर कैडेट, भूतपूर्व सैनिक आदि का मानदेय 350 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये किया गया है. साथ ही, वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी के कार्य में नियुक्त कार्मिकों का मानदेय भी 250 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये किया गया है.

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य विधानसभा चुनाव-2023 के दौरान भी चुनाव कार्य में नियुक्त अधिकारियों और कर्मचारियों के मानदेय एवं पारिश्रमिक में वृद्धि की गई थी. मंहगाई दरों में वृद्धि को दृष्टिगत निर्वाचन विभाग द्वारा इन कार्मिकों के मानदेय और पारिश्रमिक में वृद्धि की गई है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024 में उतरेंगे 266 प्रत्याशी, जानें किस सीट पर सबसे ज्यादा उम्मीदवार मैदान में

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close