Rajasthan: IPS किशन सहाय ने ईश्वर पर उठाए सवाल, फेसबुक पर पोस्ट कर भगवान और अल्लाह पर कही ये बात 

Rajasthan: राजस्थान के एक IPS अधिकारी ने सोशल मीडिया पर ईश्वर, अल्लाह, गॉड और वाहेगुरु पर टिपप्णी की, जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan: आईपीएस अधिकारी किशन सहाय ने फेसबुक पर पोस्ट कर कहा, "धार्मिक अंधविश्वासों जैसे भगवान/अल्लाह/गॉड/वाहेगुरु, फरिश्ते/देवी-देवता, स्वर्ग-नरक/जन्नत-जहन्नुम आदि का सिर्फ एक प्रकार से नहीं बल्कि, बहुत प्रकार से खंडन किया जा सकता है, क्योंकि ये हैं ही नहीं. सिर्फ कल्पना मात्र और मनगढ़ंत हैं. 

भगवान पर उन्होंने फेसबुक पर कई पोस्ट किया 

IPS किशन सहाय ने राजस्थान पुलिस मुख्यालय में महानिरीक्षक के पद पर तैनता हैं. फेसबुक पर कई पोस्ट उन्होंने किया. उन्होंने लिखा, भगवान, अल्लाह, और वाहेगुरु होता तो भारत को अंग्रेजों, मुगलों, तुर्कों और अरबों को गुलाम नहीं होने देता. उनकी जीत अल्लाह और गॉड की वजह नहीं हुई, बल्कि हथियारों, संगठन शक्ति और रणनीति की वजह से हुई. भारत में लोग जातिप्रथा में बंटे थे. आदिम हथियारों से लड़ते थे. 

सुपरपॉवर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से ही संभव है 

दूसरे पोस्ट में उन्होंने लिखा, "लगभग सभी भारतीयों की प्रबल इच्छा है कि हमारा देश सुपरपॉवर बने और यह वैज्ञानिक दृष्टिकोण और विज्ञानवाद से ही सम्भव है, धार्मिक-महजबी अंधविश्वास भटकने का मार्ग जिसको समाज-देश को त्यागना है."

साल 2023 में भी दिया था बयान 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी 2023 में भी एक बयान दिया था, जिसमें उन्होंने कहा थ कि मैं बचपन से ही किसी धर्म को नहीं मानता.  भगवान में विश्वास नहीं रखता. उनका कहना था कि दुनिया में जो कुछ भी है, वो विज्ञान की देन है, भगवान की नहीं. उन्होंने ये भी कहा था कि उन्होंने गीता से लेकर कुरान और बाइबिल भी पढ़ी है. उन्हें बस एक ही बात समझ आई कि विज्ञान के रास्ते पर चलकर ही इंसान तरक्की कर सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: पिंजरे में पूरी रात पॉजिशन लेकर बैठे रहे शूटर्स, 'आदमखोर' पैंथर ने दे दिया चकमा