इजरायल पर ईरान का बड़ा हमला, एक साथ दागी 400 मिसाइलें, भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी

Iran Attack on Israel: इजरायल विदेश मंत्रालय ने बताया कि कुछ समय पहले ईरान से इजरायल की ओर मिसाइलें दागी गईं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Israel War: हिज्बुल्लाह पर हमले के जवाब में ईरान ने मंगलवार को इजरायल पर हमला कर दिया. जानकारी के मुताबिक, ईरान ने इजरायल पर करीब 400 बैलेस्टिक मिसाइलें दागी हैं. ईरान की तरफ से ऐसे समय में हमला किया गया है, जब शनिवार तड़के बेरूत में इजरायली सेना की एयर स्ट्राइक में नरसल्लाह अपनी बेटी जैनब के साथ मारा गया था. ईरान के IRGC ने कहा कि नसरल्लाह की हत्या के जवाब में इजरायल पर हमला किया गया है. 

इजरायल ने की पुष्टि

ईरान द्वारा हमला करने की इजरायल ने भी पुष्टि की है. इजरायल विदेश मंत्रालय ने एक्स पर लिखा, "कुछ देर पहले ईरान से इजरायल की ओर मिसाइलें दागी गईं. इजरायलियों को सतर्क रहने और होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का ठीक से पालन करने का निर्देश दिया गया है. पिछले कुछ मिनटों में, होम फ्रंट कमांड ने देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में जान बचाने से जुड़े निर्देश दिए हैं. आईडीएफ इजरायल के नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और करेगा.

नसरल्लाह की हत्या के जवाब में ईरान का हमला

Fars न्यूज एजेंसी के मुताबिक, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स (IRGC) ने कहा कि इजरायल पर मिसाइल हमला पिछले सप्ताह हिज़्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के साथ-साथ इस साल की शुरुआत में हमास नेता इस्माइल हनीया की हत्या के जवाब में किया गया है. IRGC ने आगे कहा कि अगर इजरायल इसका जवाब देगा, उसे विनाशकारी हमले का सामना करना पड़ेगा. 

Advertisement

भारतीयों के लिए एडवाइजरी

मध्य-पूर्व में जारी तनाव के बीच इजरायल में रहने वाले भारतीयों के लिए भारतीय दूतावास की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है. एडवाइजरी में लोगों को सावधान रहने और बिना जरूरत के यात्रा ना करने की सलाह दी गई है. दूतावास की तरफ से कहा गया कि सेफ्टी शेल्टर के नजदीक रहें. भारतीय दूतावास हालातों पर लगातार नजदीकी से नजर बनाए हुए है और अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमित इजरायली अधिकारियों से लगातार संपर्क में है. 

Advertisement

अमेरिका ने पहले ही किया था आगाह

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के साथ फोन पर बातचीत में समर्थन की बात कही थी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक्स पर लिखा कि आज सुबह मैंने और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने ईरान के इजरायल पर हमले की आशंका को देखते हुए हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम की बैठक बुलाई थी. हमने चर्चा की थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका इन हमलों से बचाव में इज़राइल की मदद करने और क्षेत्र में अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए कितना तैयार है. 

यह भी पढे़ं- कौन है हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह, जिसकी मौत पर महबूबा मुफ्ती ने रद्द कर दिया चुनाव प्रचार

Advertisement