विज्ञापन

त्योहारी सीजन में दिल्ली से कनेक्ट हो रहा जैसलमेर, पर्यटकों को मिलने वाली है 1 अक्टूबर से बड़ी सुविधा

जैसलमेर में 1 अक्टूबर से दिल्ली और मुंबई के लिए हवाई सेवाएं फिर से शुरू होने जा रही हैं. इससे पर्यटन व्यवसाय को नई रफ्तार मिलेगी, हालांकि गुजरात कनेक्टिविटी की कमी के कारण व्यवसायियों में निराशा है.

त्योहारी सीजन में दिल्ली से कनेक्ट हो रहा जैसलमेर, पर्यटकों को मिलने वाली है 1 अक्टूबर से बड़ी सुविधा

Jaisalmer Air Services:  रेत के दरिया में बसे जैसलमेर का दीदार करना अब पर्यटकों के लिए एक बार फिर आसान होने जा रहा है. जैसलमेर में मंगलवार यानि 1 अक्टूबर से दिल्ली और मुंबई के लिए हवाई सेवाएं एक बार फिर शुरु हो रही है. समर शेड्यूल में इस साल एक भी फ्लाइट नहीं चली और पिछले विंटर शेड्यूल में फ़्लाइट्स जल्दी बंद होने के चलते लम्बे समय से जैसलमेर का सिविल एयरपोर्ट सुनसान था. लेकिन जैसलमेर में पर्यटन सीजन के आगाज के साथ ही अब विंटर शेड्यूल के तहत जैसलमेर एयरपोर्ट फिर गुलजार होने जा रहा है. लेकिन इस साल के शेड्यूल में जैसलमेर का गुजरात कनेक्ट नहीं हो रहा है, जिससे पर्यटन व्यवसायी जरा मायूस नजर आ रहे है.

गुजरात से हवाई कनेक्टिविटी नहीं होने से पर्यटन पर असर

दिल्ली व मुंबई के लिए इस साल दीपावली से करीब एक महीने पहले ही हवाई सेवाएं शुरू की जा रही है, इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग भी जारी है. वहीं इस साल जयपुर को भी जोड़ा गया है. 27 अक्टूबर से जैसलमेर-जयपुर-जैसलमेर के लिए भी हवाई सेवाओं की अप्रूवल ली गई है. लेकिन इस साल अहमदाबाद के लिए हवाई सेवा शुरु नहीं की जा रही हैं. जिससे पर्यटन व्यवसाय को काफी नुकसान होने की संभावना है, क्योंकि जैसलमेर में गुजरात के सैलानियों की बहुतायत में आवक होती है. ऐसे में गुजरात से हवाई कनेक्टिविटी नहीं होने से पर्यटन पर असर पड़ेगा. वहीं अहमदाबाद से आगे जाकर साऊथ कनेक्टिविटी मिलती थी, जो अब नहीं मिलेगी.

गुजरात और साउथ के पर्यटक

पर्यटन व्यवसायी रविंद्र श्रीपत बताते है कि फ्लाइट कंपनी द्वारा गुजरात को जैसलमेर से ना जोड़ना समझ से परे है, क्योकि जैसलमेर से अहमदाबाद के बीच हवाई सेवा में लोड फैक्टर अन्य शहरों से ज्यादा बेहतर रहा है.आमतौर पर दक्षिण भारत से भी अहमदाबाद की कनेक्टिविटी है.जिससे साउथ जाने के लिए अहमदाबाद से हर प्रकार के साधन हैं. अगर जैसलमेर - अहमदाबाद की कनेक्टिविटी होती है तो गुजरात के साथ-साथ हमें दक्षिण भारत के पर्यटकों से भी बिजनेस मिल सकता है.

इंडिगो एयर लाइन शुरू करेगी 3 फ्लाइट 

पर्यटन व्यवसाय से जुड़े अरविंद व्यास ने जैसलमेर से दिल्ली व मुंबई की फ्लाइट शुरु होना फायदे का सौदा बताया. लेकिन उनका कहना है कि अहमदाबाद के लिए फ्लाइट न होना दुगना नुकसान देने वाला कदम साबित होगा. हवाई सेवा उपलब्ध करने वाली कम्पनियों ने बताया कि इंडिगो एयरलांइस इस विंटर सीजन के लिए केवल 3 शहरों के लिए ही हवाई सेवाएं शुरू करने जा रही है. दीपावली के दौरान हजारों की संख्या में गुजराती पर्यटक स्वर्णनगरी घूमने आते हैं.

हवाई सेवाई का मिला अप्रुवल

जैसलमेर से एक बार फिर फ्लाइट शुरू होने को लेकर सिविल एयरपोर्ट के निदेशक प्रमोद कुमार मीणा ने बताया कि अब तक इंडिगों ने ही अपना शेड्यूल जारी किया है. जिसके तहत 1 अक्टूबर से दिल्ली और मुंबई के लिए हवाई सेवाएं शुरु हो रही है. इसमें उन्होंने जो समय मांगा था जो हमने दे दिया. स्पाइसजेट को लेकर अभी तक कोई अपडेट नहीं है. उम्मीद है पिछले साल की तरह इस साल भी लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

उन्होंने बताया कि  जैसलमेर में विंटर शेड्यूल के तहत इंडिगो एयरलाइंस को हवाई सेवाओं की अप्रूवल मिली है. इसके तहत 1 अक्टूबर जैसलमेर-दिल्ली-जैसलमेर और जैसलमेर-मुंबई-जैसलमेर के लिए हवाई सेवाओं की शुरुआत की जाएगी. ये हवाई सेवाएं 31 मार्च तक चलेंगी, इसके साथ ही 27 अक्टूबर से जैसलमेर-जयपुर-जैसलमेर के लिए भी हवाई सेवाओं की अप्रूवल ली गई है.

दिल्ली-मुंबई कनेक्ट होने से हो रहा फायदा

जैसलमेर से दिल्ली और मुंबई कनेक्ट होने से विदेश पर्यटक और टूर प्लेनर्स की लिस्ट में जैसलमेर का नाम जुड़ चुका है. क्योंकि दिल्ली से सीधा पर्यटक जैसलमेर आ सकेंगे और यहां के मखमली धोरों का लुफ्त उठाएंगे. वही मायानगरी से जैसलमेर का कनेक्शन जुड़ेगा तो कई फिल्मों के शूट, मॉडलस् के शूट, रियलिटी शो इत्यादि के शूट के लिए जैसलमेर को चुना जा सकता है, जिससे जैसलमेर को बड़ा व्यवसाय मिलेगा.

ये भी पढ़ें- क्या राजस्थान में 1 अक्टूबर से बदल जाएगा स्कूल का समय? जान लें शिक्षा विभाग का नया आदेश


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan News: भरतपुर में हिस्ट्रीशीटर पर फायरिंग, चेहरे और सिर में लगे गोली के छर्रे
त्योहारी सीजन में दिल्ली से कनेक्ट हो रहा जैसलमेर, पर्यटकों को मिलने वाली है 1 अक्टूबर से बड़ी सुविधा
RAS exam kirodi lal meena again reiterated issue iregularities in RAS recruitment exam
Next Article
'RAS Topper को नहीं पता, तेजाजी का जन्म कहां हुआ' किरोड़ी लाल मीणा ने कहा- एक करोड़ में बनाया टॉपर
Close