विज्ञापन

क्या राजस्थान में 1 अक्टूबर से बदल जाएगा स्कूल का समय? जान लें शिक्षा विभाग का नया आदेश

राजस्थान के स्कूलों में 1 अक्टूबर से स्कूल के संचालन के समय में बदलाव का आदेश जारी किया गया था. लेकिन अब शिक्षा विभाग ने इस मामले में नया आदेश जारी किया है.

क्या राजस्थान में 1 अक्टूबर से बदल जाएगा स्कूल का समय? जान लें शिक्षा विभाग का नया आदेश

Rajasthan School Timing: राजस्थान में शिक्षा विभाग द्वारा पहले स्कूल के समय को बदलाव का आदेश जारी किया गया था. जिसके तहत 1 अक्टूबर से स्कूल के समय में बदलाव होना था. क्योंकि शिक्षा विभाग ने आदेश दिया था कि 1 अप्रैल से 30 सितंबर 2024 तक ग्रीष्णकाल समय के हिसाब से स्कूल का संचालन किया जाएगा. जबकि 1 अक्टूबर 2024 से 31 मार्च 2025 तक शीतकालीन समय के हिसाब से स्कूल का संचालन होगा. लेकिन अब इस आदेश में बदलाव किया गया है.

राजस्थान शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी किया है इसके तहत 1 अक्टूबर से प्रदेश के स्कूलों के समय में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है. नए आदेश में 15 अक्टूबर तक स्कूल संचालन के समय में बदलाव नहीं होगा.

इस बार भी 1 अक्टूबर से नहीं बदलेगा स्कूल का समय

पहले के आदेश में 1 अप्रैल से 30 सितंबर 2024 तक ग्रीष्मकाल समय सुबह 7 बजे से 1 बजे तक स्कूल संचालित करने का समय था. जो अब 15 अक्टूबर तक जारी रहेगा. इसके लिए 30 सितंबर को शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है. जबकि 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक शीतकालीन समय यानी सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक स्कूल का संचालन किया जाता है. लेकिन इस नियम को शिक्षा विभाग ने बदल दिया है. क्योंकि अक्टूबर महीने में भी गर्मी पड़ रही है. आपको बता दें, पिछले दो साल से 1 अक्टूबर से स्कूल का समय नहीं बदला जा रहा है.

Add image caption here

Add image caption here

शिक्षा विभाग का नया आदेश

शिक्षा विभाग द्वारा जो नए आदेश जारी किये गए हैं. उसमें कहा गया है कि ग्रीष्मकालीन स्कूल संचालन का समय 1 अप्रैल 2024 से 15 अक्टूबर 2024 तक होगा. जबकि शीतकालीन स्कूल संचालन का समय 16 अक्टूबर 2024 से 31 मार्च 2025 तक होगा.

बताया जा रहा है कि कई शिक्षक संगठनों ने इसे लेकर शिक्षा मंत्री से मांग की थी कि 1 अक्टूबर से स्कूल संचालन का समय नहीं बदला जाए. ऐसे में शिक्षा विभाग ने इसे मानते हुए नया आदेश जारी किया है.

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग का बड़ा ऐलान, परीक्षा में अब उम्मीदवार पहन सकेंगे पूरी बाजू की शर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rising Rajasthan: राजस्थान में निवेश के लिए अब तक 12.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक के MoU साइन
क्या राजस्थान में 1 अक्टूबर से बदल जाएगा स्कूल का समय? जान लें शिक्षा विभाग का नया आदेश
bharatpur firing on a history sheeter bullets hit face and head
Next Article
Rajasthan News: भरतपुर में हिस्ट्रीशीटर पर फायरिंग, चेहरे और सिर में लगे गोली के छर्रे
Close