Rajasthan: जैसलमेर में आंधी-बारिश ने मचाई तबाही, 3 टावर समेत 250 खंभे धराशायी, 120 गांवों की बिजली आपूर्ति ठप

जैसलमेर के भणियाणा में देर रात आकाशीय बिजली गिरने से एक किसान के पशु बाड़े में खड़ी एक गाय और दो बकरी की मौत भी हो गई है. बीती रात तूफानी बारिश के साथ कई जगह आकाशीय बिजली गिरने के समाचार मिल रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: सावन के पहले ही दिन जैसलमेर शहर सहित आसपास के ग्रामीण इलाको में तूफानी आंधी के बाद बारिश का दौरे चला. पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय हुए मानसून की बारिश से जैसलमेर शहर, पोकरण शहर, मोहनगढ़, रामगढ़ में तेज बारिश हुए. वहीं चान्धन लाठी क्षेत्र में आसमान से कहर बरपा. सोमवार को आई बारिश से लाठी क्षेत्र में डिस्कोम को 40-45 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. वहीं सैकड़ों गांवों कि बिजली गुल हो गई है. लाठी क्षेत्र में आए तेज आंधी व बरसात ने तबाही मचा दी, जिसके चलते 33 KV के 3 टावर सहित 250 से अधिक विद्युत पोल धराशायी हो गए हैं. 33KV व 11 KV की लाइन टूटने से 120 से अधिक गांवों मे विद्युत आपूर्ति ठप है.

कार्मिकों ने खड़े कर दिए हाथ

लोहटा डिस्कॉम कार्यालय में यार्ड गिरने के साथ टांर्सफार्मर जलकर राख हो गए हैं. जोधपुर डिस्कॉम के सहायक अभियता धमेन्द्र मीना के ने बताया कि तकनीकी कार्मिक व्यवस्था बनाने में जुट गए हैं. हम कोशिश कर रहे हैं कि जल्द व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाए. जैसलमेर शहर के भी हाल कुछ ऐसे ही है. जैसलमेर का सिटी फीडर पिछले 8 घंटे से बंद ठप पड़ा है. FRT ठेकेदार के तमाम कार्मिकों ने हाथ खड़े कर दिए. अधिकारियों के पास कोई संतोषजनक जवाब नहीं है. विभाग के अधिकारी मोहित भारती का कहना है कि शहर FRT कार्मिकों ने हाथ खड़े कर दिए हैं. हमने उच्च अधिकारियो को अवगत कर दिया है. वहीं हमने जब डिस्कोम के SE उम्मेदाऱाम गोदारा से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि सरकारी कार्मिक लगाकर जल्द व्यवस्थाओं को दुरुस्त करेंगे. लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि FRT में जितने कार्मिक और संसाधन होने चाहिए वो केवल कागजों में ही हैं, धरातल पर नहीं.

Advertisement

पानी सप्लाई भी हुई ठप

इससे भी बड़ी आफत है 700 गांवों में पानी सप्लाई ठप होने की. सोमवार को लाठी क्षेत्र में 132 केवी लाइन के 3 टॉवर गिरने से चांधन 132 केवी जीएसएस की बिजली बंद हो गई. जलदाय विभाग मोहनगढ़ के अधिशाषी अभियंता नरेंद्रसिंह भाटी ने बताया कि मोहनगढ़ व भागू का गांव हैडवर्क्स पर बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है. बाड़मेर व जैसलमेर  के 700 गांवों की पानी सप्लाई ठप रहेगी. बिजली व्यवस्था सुचारु होने के बाद ही सप्लाई शुरू हो पाएगी. जैसलमेर के भणियाणा में देर रात गिरी आकाशीय बिजली गिरने से एक किसान के पशु बाड़े में खड़ी एक गाय और दो बकरी की मौत हो गई. बीती रात तूफानी बारिश के साथ कई जगह आकाशीय बिजली गिरने के समाचार मिल रहे हैं. किसान चेनाराम चौधरी की ढाणी की बताई जा रही. मौसम विभाग कि माने तो आज मंगलवार व बुधवार को मौसम साफ रहेगा. लेकिन 25 जुलाई प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में एक बार फिर मानसून सक्रिय होने से कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.

Advertisement