Jalore: सरकारी स्कूल के पोषाहार में रेंगते नजर आए कीड़े, 80 बच्चों के लिए बनती थी केवल 2 KG सब्जी

Rajasthan: जालोर के एक सरकारी स्कूल में छात्रों को खराब पोषाहार खिलाने का मामला सामने आया है. इस पोषाहार में जांच के समय इल्लियां और कीड़े रेंगते नजर आए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

jalore News: राजस्थान में जालोर जिले के भाद्राजून थाना क्षेत्र के मालगढ़ के सरकारी स्कूल के पोषाहार में अनियमितताओं के वीडियो और तस्वीरें सामने आई हैं. जिसमें पोषाहार में इल्लियां और कीड़े रेंगते नजर आए. हालात इस हद तक बिगड़ चुके हैं कि यहां 80 बच्चों के लिए सिर्फ 2 किलो सब्जी ही पकाई जाती है. ग्रामीणों ने इस अनियमितता के खिलाफ रोष जताते हुए स्कूल स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाया और अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की.

पोषाहार के अंदर रेंगते नजर आए कीड़े

जानकारी के अनुसार मालगढ़ के सरकारी स्कूल के पोषाहार के अंदर कीड़े रेंगते नजर आए.  इतना ही नहीं नोरवा उपसरपंच सायरा राम का बेटा भी इसी स्कूल में पढ़ता है. बच्चों के स्वास्थ्य के साथ हो रही लापरवाही को देखकर उपसरपंच के बेटे व अन्य छात्रों ने इसकी शिकायत अपने परिजनों से की. जिसके बाद सभी ग्रामीण स्कूल पहुंचे और पोषाहार की जांच की मांग की. जांच के बाद पता चला कि बच्चों को खिलाए गए चावल में कीड़े थे और गेहूं में कीड़े रेंग रहे थे. सरपंच व ग्रामीणों ने स्कूल प्रिंसिपल राजेंद्र सिंह व स्कूल स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाया और इसकी शिकायत विभाग के अधिकारियों से की.

Advertisement

पोषाहार में इल्लियां और कीड़े
Photo Credit: NDTV

80 बच्चों के लिए केवल 2 किलो बनती है सब्जी 

बता दें कि  जिले के इस स्कूल की क्षमता 80 से अधिक बच्चों के पढ़ने की है. बच्चों की संख्या ज्यादा न होने के वाबजूद भी स्कूल प्रबंधन की इस लापरवाही से परिजन काफी गुस्से में है. उन्होंने बताया कि उन्हें बच्चों ने बताया कि घटिया पोषाहार  खिलाने के साथ यहां 80 बच्चों पर केवल  2 किलो ही सब्जी बनती है. मामले को लेकर ग्रामीणों की शिकायत पर पीओ ने मौके पर पहुंच कर जायजा लिया और जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया.  ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मनोहर सिंह मेहरू ने बताया- शिक्षक छुटी पर थे. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: उदयपुर में 'आदमखोर' तेंदुए को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी, वन विभाग ने रखीं 3 शर्तें

Advertisement
Topics mentioned in this article