Janmashtami 2024: राजस्थान के मंदिर में 21 तोपों की सलामी, गोविंददेवजी शाम 4:30 बजे प्रजा से मिलने निकलेंगे

Rajasthan: राजस्थान के मंदिरों के पट रात 12 बजे जैसे ही खुले जय कन्हैया लाल की जयकारो से गूंज गया. नंदलाला की एक झलक पाने के लिए उत्सुक दिखे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

 Rajasthan: जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर, करौली के मदन मोहनजी मंदिर, सीकर के खाटूश्याम मंदिर और नाथद्वार के श्रीनाथजी मंदिर में विशेष पूजा की गई. गोंविददेवजी मंदिर और श्रीनाथ मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण को 21 तोपों की सलामी दी गई. राजस्थान के जयपुर में सुबह से ही कड़ी सुरक्षा के बीच हजारों की संख्या में श्रद्धालु गोविंद देवजी मंदिर और श्री राधा गोपीनाथजी मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे। पंजाब और हरियाणा में जहां श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिरों में उमड़ी, वहीं रंग-बिरंगे परिधानों में सजे-धजे बच्चे सांस्कृतिक एवं धार्मिक कार्यक्रम पेश करते नजर आए. 

श्रीकृष्ण की चैतन्य झांकियों ने मन मोहा

माउण्ट आबू से लेकर सिरोही और आबू रोड के मंदिरों में श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना हुई. बाल लीलाओं की झांकी लोगों का मन मोह लिया. नन्हें बाल कलाकार में श्रीकृष्ण-राधा और गोपियां, लक्ष्मी नारायण का राज दरबार, गोवर्धन पर्वत उठाने का दृश्य और कंस वध देखते ही बन रहा था. 

गोविंददेवजी बड़े भाई गोपीनाथ जी से करेंगे मुलाकात 

आज (27 अगस्त) शाम 4:30 बजे गोंविददेवजी प्रजा से मिलने निकलेंगे. मंदिर प्रांगड़ से शोभायात्रा निकाली गई.शोभायात्रा जलेबी चौक, सांगानेरी गेट, बापू बाजार, न्यू गेट चौराहा, चौड़ा रास्ता, चांदपोल बाजार और बगरू वालों का रास्ते से होते हुए श्रीगोपीनाथ मंदिर पर पहुंचेगी. गोविंददेवजी बड़े भाई गोपीनाथ जी से मुलाकात करेंगे.  

Advertisement

गोविंददेव मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भक्तों की लगी भीड़.

मिनी और सिटी बसों का रहेगा रूट डायवर्जन  

सांगानेरी गेट से बड़ी चौपड़ को जाने वाली मिनी और सिटी बसें घाटगेट, ट्रांसपोर्ट नगर, दिल्ली बाइपास, धोबी घाट, रामगढ़ मोड़ होकर आमेर की तरफ जा सकेंगी. संजय सर्किल से रामगंज और आमेर की तरफ जाने वाली बसें संसारचंद्र रोड, एमआई रोड, घाटगेट, ट्रांसपोर्ट नगर, दिल्ली बाइपास, धोबीघाट, रामगढ़ मोड़ होकर आमेर की तरफ जा सकेगी.  बान्दरवाल गेट पर पहुंचने से पहले सुभाष चौक से बड़ी चौपड़ की तरफ आने वाले यातायात को चार दरवाजा की तरफ और बड़ी चौपड़ से सुभाष की तरफ जाने वाले यातायात को रामगंज चौपड़ और त्रिपोलिया की तरफ डायवर्ट किया गया. 

यह भी पढ़ें: दक्षिणी- पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने दबाव ने बढ़ाई चिंता, उदयपुर समेत इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Advertisement