विज्ञापन
Story ProgressBack

JhunJhunu Lok Sabha Seat Chunav Result 2024: झुंझनूं में कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह ने भाजपा को हराया, जानिए किसे-कितना वोट मिला

JhunJhunu Lok Sabha Seat Chunav Result 2024: झुंझुनूं सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह ओला ने जीत दर्ज की.

Read Time: 3 mins
JhunJhunu Lok Sabha Seat Chunav Result 2024: झुंझनूं में कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह ने भाजपा को हराया, जानिए किसे-कितना वोट मिला
झुंनझुनूं लोकसभा सीट पर कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह की जीत

JhunJhunu Lok Sabha Seat Chunav Result 2024: राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. भाजपा को 25 में से 14 सीटों पर जीत हासिल हुई है. वहीं कांग्रेस ने 8 सीटों पर पर जीत दर्ज की. झुंझुनू लोकसभा सीट पर कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह ओला ने जीत दर्ज की. उन्होंने भाजपा के शुभकरन चौधरी को 18 हजार 235 वोटों से हराया.

बता दें कि कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह को 5 लाख 53 हजार 168 वोट मिले तो वहीं भाजपा प्रत्याशी को 5 लाख 34 हजार 933 वोट हासिल हुए. झुंझुनूं लोकसभा सीट पर भाजपा के शुभकरण चौधरी और कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह के बीच मुकाबला था. यहां पर 53.63% मतदान हुआ था.

झुंझुनूं लोकसभा सीट पर 8% कम वोटिंग हुई  

झुंझुनूं लोकसभा सीट पर साल 2019 के चुनाव के सापेक्ष वोट प्रतिशत में करीब 8% की गिरावट आई. यहां पर कुल 53.63% वोटिंग हुई. 2019 के चुनाव में इस सीट पर 61.78 फीसदी वोटिंग हुई थी.

कांग्रेस का गढ़ रहा है झुंझुनू

झुंझुनू लोकसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. यहां 2014 से बीजेपी का कब्जा है. साल 2014 में पहली बार यहां बीजेपी का खाता खुला था. संतोष अहलावत सांसद चुने गए थे. आजादी के बाद इस लोकसभा सीट पर पहली बार 1952 में आम चुनाव में कांग्रेस के राधेश्याम मोराका ने जीत हालिस की थी. वो यहां से लगातार 3 बार सांसद चुने गए.

झुंझुनूं में  2014 से भाजपा का कब्जा 

इसके बाद यहां से स्वतंत्र पार्टी, जनता पार्टी, जनता दल, अखिल भारतीय इंदिरा कांग्रेस (टी) पार्टी के उम्मीदवार यहां से चुनाव जीतते रहे. 2014 से इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है. 1996 से 2009 शिशराम ओला यहां से लगातार सांसद रहे. 3 बार कांग्रेस के टिकट पर जबकि, दो बार अखिल भारतीय इंदिरा कांग्रेस (टी) से चुनाव जीते.

झुंझुनूं में 8 विधानसभा सीटों में से 5 पर कांग्रेस का कब्जा   

झुंझुनूंं लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा की आठ सीटें आती हैं. इनमें पिलानी, सूरजगढ़, झुंझुनू, मंडावा, नवलगढ़, उदयपुरवाटी, खेतड़ी और फतेहपुर शामिल हैं. इन 8 सीटों में से 5 सीटों पिलानी, सूरजगढ़, झूंझनू, मांडवा, उदयपुरवाटी और फतेहपुर में कांग्रेस पार्टी के विधायक हैं. वहीं नवलगढ़ और खेतरी सीट बीजेपी के पास है.

लोकसभा चुनाव परिणाम के ताजा अपडेट के लिए यहांं देखें: Election Results 2024 LIVE Updates: रुझानों में इंडी गठबंधन 200 पार, NDA बहुमत पार, कई बडे़ चेहरे पीछे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 जुलाई से लागू होने जा रहा है तीन नए कानून, सुधांश पंत ने विभागों को दिये यह निर्देश
JhunJhunu Lok Sabha Seat Chunav Result 2024: झुंझनूं में कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह ने भाजपा को हराया, जानिए किसे-कितना वोट मिला
how much rich is banswara mp rajkumar roat who won on bharat adivasi party ticket
Next Article
Rajasthan Politics: बांसवाड़ा के लोकसभा सांसद राजकुमार रोत कितने अमीर हैं
Close
;