Jodhpur Foundation Day: 'ब्लूसिटी' जोधपुर आज मना रहा अपना 566वां स्थापना दिवस, शौर्य गाथाओं से भरा है शहर का इतिहास  

Blue City Of Rajasthan: जोधपुर के 566वें स्थापना दिवस के अवसर पर मेहरानगढ़ में आयोजित मुख्य समारोह में इस बार युवा सरोद वादक निज़ार खान द्वारा सरोद की प्रस्तुति दी जाएगी. साथ ही डॉ. महेन्द्र सिंह तंवर द्वारा लिखित पुस्तक जोधपुर दुर्गा मेहरानगढ़ का लोकार्पण भी किया होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Jodhpur Celebrating 566th Foundation Day: राव जोधा की नगरी जोधपुर आज अपना 566वां स्थापना दिवस मना रहा है. प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला जोधपुर आज भी कई ऐतिसाहिक युद्ध और शौर्य गाथाओं को समेटे है. जोधपुर के संस्थापक राव जोधा ने 12 मई 1459 ई. मे जोधपुर को बसाया था और यह ऐतिहासिक 'मारवाड़' की राजधानी हुआ करता था. थार रेगिस्तान का प्रवेश द्वार कहे जाने वाला जोधपुर अपने किले, महल और मंदिरों के साथ ही आज विश्व मानचित्र में पर्यटन के एक बड़े केंद्र के रूप में भी पहचाना जाता है. पर्यटन के लिहाज से भी हर साल यहां लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं. यही नहीं यहां के नीले रंग के घरों के कारण इसे भी कहते है और सूर्य की तेज और सीधी किरणें जोधपुर की धरती पर पड़ने से इसे सूर्यनगरी भी कहते है.

जोधपुर के 566वां स्थापना दिवस के अवसर पर मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट द्वारा आज मेहरानगढ़ क़िले में जयपोल के बाहर स्थित रासोलाई तालाब के सामने मुख्य समारोह आयोजित होगा. और इस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के लिए 18 प्रतिभाओं को सर्वोच्च 'मारवाड़ रत्न' सम्मान से भी सम्मानित किया जाएगा. मारवाड़ का सर्वोच्च 'राव सीहा सम्मान' इस साल बॉम्बे हॉस्पिटल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइस के निदेशक न्यूरोलॉजी डॉ. भीम सेन सिंघल को प्रदान किया जाएगा.

Advertisement

स्थापना दिवस पर आज होंगे कई कार्यक्रम 

मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के महाप्रबन्धक जगतसिंह राठौड़ ने बताया कि इस ऐतिहासिक समारोह में सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी के मुख्य आतिथ्य में होगा और कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व नरेश गजसिंह करेंगे. उन्होंने बताया कि आज जोधपुर स्थापना दिवस के अवसर पर पहले सुबह 8.35 बजे स्व. एसपी ताराचंद एवं स्व. मेजर शैतानसिंह की प्रतिमा के बाद महाराजा गजसिंह द्वारा सुबह 8.50 बजे जयपोल के बाहर स्थित मारवाड़ के अमर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि एवं पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी. जिसमें सर्वप्रथम जसवन्तथड़ा स्थित राव जोधा की अश्वारूढ़ मूर्ति, उसके बाद गुमानसिंह राजपुरोहित, इन्दराज की छतरी, ठा. श्याम चौहान ऑफ राखी, जयपोल के बाहर गणेशजी की मूर्ति, दुर्गादास खींची व अन्य वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी.

Advertisement

जिसके बाद जयपोल के भीतर किरतसिंह सोढ़ा की छतरी और बहादुरसिंह तंवर की तस्वीर पर, शहीद भूरे खां की मजार और राजाराम मेघवाल के स्मृति स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी. फिर गजसिंह द्वारा जोधपुर के संस्थापक राव जोधाजी के फलसे पर विधिवत पूजा अर्चना की जाएगी.

Advertisement

युवा सरोद वादक निजार खान देंगे प्रस्तुति

जोधपुर के 566वें स्थापना दिवस के अवसर पर मेहरानगढ़ में आयोजित मुख्य समारोह में इस बार युवा सरोद वादक निज़ार खान द्वारा सरोद की प्रस्तुति दी जाएगी. साथ ही डॉ. महेन्द्र सिंह तंवर द्वारा लिखित पुस्तक जोधपुर दुर्गा मेहरानगढ़ का लोकार्पण भी किया होगा. इसके अलावा मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट द्वारा प्रस्तुत और अभिमन्यु कानोडिया द्वारा निर्देशित डॉक्युमेंट्री फिल्म 'मैं थांसू दूर नहीं' लेगेसी ऑफ महाराजा हनवन्तसिंह को मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के यू ट्यूब पर वर्ल्ड वाइड लॉन्च किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- 'निर्वाचन आयोग की भाषा एक संवैधानिक संस्था से ज़्यादा किसी राजनीतिक दल की भाषा जैसी लग रही है', गहलोत का ECI हमला