भीषण गर्मी के बीच इन राज्यों के खास नारियल पानी की बढ़ी डिमांड, दोगुना हुआ दाम

गर्मी से निजात पाने के लिए लोग कोल्ड ड्रिंक के बजाय नारियल पानी या गन्ने के जूस पीना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इसी वजह से इसकी डिमांड मार्केट में खूब हो रही है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
नारियल पानी विक्रेता की तस्वीर

सूर्यनगरी यानी जोधपुर में सूर्यदेव अपने तल्ख तेवर दिखा रहे हैं. जहां थार मरुस्थल का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले जोधपुर में भीषण गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही. यहां अधिकतर तापमान 44 डिग्री से भी ऊपर जा रहा है. इस भीषण गर्मी में आम जनजीवन पर भी इसका खाता प्रभाव देखा जा रहा है. लेकिन इसी बीच जोधपुर में गर्मी से निजात पाने के लिए लोग कई तरल पदार्थ का भी उपयोग कर रहे हैं. जहां इस बार जोधपुर में समुद्री क्षेत्रों से लगने वाले प्रदेशों से आने वाले नारियल पानी की अधिक खपत देखी जा रही है. इसमें खासकर बंगाल और केरल के नारियल पानी की जोधपुर में खूब डिमांड है.

UP-MP से गन्ने तो बंगाल-केरल से नारियल पानी

लगातार बढ़ रही गर्मी से नारियल पानी की डिमांड बढ़ने से लोग कोल ड्रिंक्स से दूरी बना रहे हैं. इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए लोग नारियल पानी के साथ ही गन्ने और बेल के जूस का सेवन अधिक कर रहे है. सामान्य दिनों की तुलना में नारियल पानी की अधिक खपत होने से इनके भाव में भी तेजी आ गई है. आमतौर पर 15-20 रुपये में बिकने वाला नारियल पानी इन दिनों 40 रुपये में बिक रहा है. वहीं अगर प्रति महीने की बात करें तो जोधपुर में इन दिनों नारियल पानी का बिजनेस भी एक महीने में 3 से 4 लाख रुपये के करीब हो रहा है. जोधपुर के बाजारों में जहा बंगाल व केरल से नारियल पानी आ रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश से गन्ने की भी अधिक आवक हो रही है.

Advertisement

इस नारियल की है खूब डिमांड

जोधपुर में पिछले 10 सालों से नारियल पानी का बिजनेस कर रहे व्यापारी नरपत सिंह ने बताया कि सामान्य दिनों की तुलना में इस बार जोधपुर में नारियल पानी की अत्यधिक खपत देखी गई है. बंगाल और केरल के नारियल पानी की तो कई खूबियां भी है. अधिक पानी के साथ ही यह आकार में भी बड़े होते हैं और अधिक दिनों तक खराब भी नहीं होते हैं. वहीं इस नारियल पानी में मलाई जिसे गिरी भी कहते वह भी अधिक मात्रा में होती है. इसी वजह से इन दो प्रदेशों से आने वाले नारियल पानी की डिमांड खूब रहती है. 

Advertisement

3 लाख से अधिक हो रहा प्रतिमहीने का व्यापार

थार की तपिश में जोधपुर में इस बार रिकॉर्ड नारियल पानी की खपत देखी जा रही है. जहां सामान्य दिनों की तुलना में इस बार जोधपुर में करीब 3 लाख से अधिक नारियल पानी का बिजनेस हो रहा है. जोधपुर के मुख्य मार्गों के साथ ही गली नुक्कड़ों पर भी इन दिनों नारियल पानी की खासी डिमांड है. वहीं चिकित्सकों के द्वारा भी नारियल पानी को उपयुक्त माना गया है और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी यह एक औषधि के रूप में भी मानी गई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- गर्मी छुट्टी को लेकर एक्शन में राजस्थान शिक्षा विभाग, शिविरा पंचाग को लेकर सभी स्कूलों को दी चेतावनी

Topics mentioned in this article