विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह-शाम पतंग उड़ाने पर लगा प्रतिबंध, पुलिस ने फरमान के साथ हेल्पलाइन नंबर भी की जारी

सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान जयपुर शहर में पतंग उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा. जयपुर पुलिस सभी शहर वासियों से अनुरोध करती है कि, सुबह 6 से 8 बजे और शाम 5 से 7 बजे के बीच पतंग ना उड़ाएं. अगर आपको जयपुर में कोई घायल पक्षी मिले तो हेल्पलाइन नंबर 9828500065 पर कॉल करें.

Read Time: 3 min
सुबह-शाम पतंग उड़ाने पर लगा प्रतिबंध, पुलिस ने फरमान के साथ हेल्पलाइन नंबर भी की जारी
भारत के कई शहरों में मकर सक्रांति के समय खूब पतंगबाजी होती है.

Jaipur Police: ठंडी का मौसम अपने चरम पर है. ठंड और पतंग दोनों एक दूजे के पर्याय हैं. इस ठंड के मौसम में राजस्थान-गुजरात समेत पूरे भारत में जमकर पतंगबाजी होती है. इस समय जिला प्रशासन, पुलिस, एयरपोर्ट अथॉरिटी, रेलवे, बिजली कंपनी सहित कई स्वयंसेवी संस्था पक्षियों और चीनी माँझें से बचाव के लिए एक्टिव हो जाती हैं.

ऐसे में जयपुर पुलिस ने सभी शहर वासियों से अनुरोध किया है कि सुबह 6 से 8 बजे और शाम 5 से 7 बजे के बीच पतंग ना उड़ाएं. ऐसा उन्होंने पक्षियों और मानवीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कदम उठाया है. इसी के साथ ही जयपुर पुलिस ने एक  हेल्पलाइन नंबर (9828500065) भी जारी किया है.

पतंग का आनंद लीजिए, मगर सबका ध्यान रखिए

जयपुर पुलिस प्रशासन ने शहरवासियों से शाम के समय पतंग नहीं उड़ाने की अपील की है. पुलिस प्रशासन ने अभी तक पतंग उड़ाते दिखे जाने पर जुर्माना वसूलने के बारें में जानकारी नहीं दी है. दरअसल पतंग उड़ाने में पतंगबाज चाइनीज मैटेलिक मांझे प्रयोग करते हैं. जिससे होने वाली दुर्घटनाओं को देखते हुए उपर्युक्त समय पर पाबंदी लगाने का आदेश दिया है.

जयपुर की पतंगबाजी का क्रेज जबरदस्त है. मकर संक्राति आने में अभी 10 दिन शेष हैं. ऐसे में पहले ही गुलाबीनगरी के आसमान में पतंगों की छटा देखने को मिलने लगी है. इसी बीच प्रदेश की राजधानी जयपुर में पतंगबाजी को लेकर निकाला खास फरमान कुछ पतंगबाजों को परेशां कर सकता है. मगर इस फरमान के तहत अब जयपुरवासियों को पतंगबाजी का लुत्फ उठाने के लिए समय अवधि का विशेष ध्यान रखना होगा. आपको बता दें कि राजस्थान में मकर संक्रांति आते ही पतंगबाजी की गतिविधियां तेज हो जाती हैं. इसी कारण पुलिस ने तय शुदा समय में पतंग न उड़ाने का अनुरोध किया है.

इसे भी पढ़े: राजस्थान के 5 जिलों में शीतलहर और अति घने कोहरे का असर, राहत के आसार नहीं 8 जनवरी से आ रहा नया विक्षोभ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close