विज्ञापन
Story ProgressBack

जानिए कौन हैं IAS जेपी गुप्ता, जो बन सकते हैं राजस्थान CM भजनलाल के ACS

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के ACS जगदीश प्रसाद गुप्ता होंगे, गुप्ता भी पूर्वी राजस्थान से ही हैं. इससे पहले जेपी गुजरात में अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) पद पर तैनात हैं.

Read Time: 5 min
जानिए कौन हैं IAS जेपी गुप्ता, जो बन सकते हैं राजस्थान CM भजनलाल के ACS
प्रधानमंत्री मोदी के साथ, आईएएस जगदीश प्रसाद गुप्ता

राजस्थान की राजनीति की हवा जिस तरह अचानक एक रात में बदल गई और लोगों के प्रयास धरे के धरे रह गए, कौन मुख्यमंत्री बनेगा इस बात पर काफी दिनों तक बाजार गर्म रहा लेकिन, अचानक मुख्यमंत्री का ऐसा नाम सामने आया जो पूर्वी राजस्थान से था और अब पूर्वी राजस्थान से राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने के बाद भजनलाल शर्मा के ACS जगदीश प्रसाद गुप्ता भी पूर्वी राजस्थान से ही निकालकर जयपुर पहुंच रहे हैं.

गुजरात में अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) पद पर तैनात हैं जगदीश प्रसाद

अब राजस्थान के की राजनीति में दौसा का नाम एक बार फिर ऊंचे स्तर पर गिना जाने लगा है. जिसके लिए राजस्थान के प्रशासन को संचालित करने के लिए भजनलाल शर्मा की सरकार ने अधिकारियों की नियुक्ति करनी शुरु कर दी है. इसी कड़ी में पहला नाम गुजरात में अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) पद पर तैनात जेपी गुप्ता का है.

इन्हें राजस्थान लाने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है और इसी महीने में मुख्यमंत्री के एसीएस पद पर जॉइन करने की सम्भावना है. हो सकता है कि इन्हें एसीएस (वित्त) का पद भी दिया जा सकता है. यानी बड़े पदों पर नियुक्तिया और स्थानांतरण पीएमओ के स्तर से हो रहे हैं, ताकि नौकरशाही के मोर्चे पर भजनलाल सरकार को मात नही खानी पडे.

दिल्ली से सूची बन रही, होंगे और तबादले

इसलिए दिल्ली द्वारा ईमानदार और रिजल्ट ऑरिएंट्एड अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दिए जाने की मशक्कत की जा रही है. पिछले एक माह में केवल पांच-छह नियुक्तियां ही हुई है. दिल्ली से सूची तैयार होने के बाद व्यापक स्तर पर हर क्षेत्र में तबादले होंगे.

15 जनवरी के आसपास तबादले होने की संभावना है. दौसा जिले के राहुवास गांव के मूल निवासी जेपी गुप्ता का राजस्थान में आना लगभग तय हो चुका है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुप्ता की प्रतिनियुक्ति की पत्रावली को हरी झंडी दे दी है. गुजरात में 10 से 12 जनवरी तक गुजरात वेरीबरेंट का भव्य स्तर पर आयोजन किया जा रहा है. इस समारोह के बाद मल मास की समाप्ति पर जेपी गुप्ता कभी भी जयपुर आ सकते हैं.

राजस्थान में दूसरी बार बाहर के आईएएस को बुलाया जा रहा

माना जा रहा है कि ड्यूटी को अंजाम देना जेपी गुप्ता कि प्राथमिकता में  शामिल है. जो भी जिम्मेदारी मिलेगी, बखूबी निभाया जाएगा. फिलहाल वे गुजरात वाइब्रेंट में व्यस्त हैं. ऐसे में क्या प्रशासनिक गतिविधियां हो रही है, उन्हें पता नही है. 

राजस्थान में यह दूसरा अवसर होगा है, जब किसी आईएएस को बाहर से बुलाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विश्वसनीय अधिकारियों में गिने जाने वाले जगदीश प्रसाद गुप्ता अब राजस्थान में मुख्यमंत्री के एसीएस तैनात किए गए हैं. जेपी गुप्ता को योग्य प्रशासनिक, ईमानदार और त्वरित निर्णय लेने वाले अधिकारी माना जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान में जन्मस्थली, गुजरात में कार्यस्थली

जेपी गुप्ता का जन्म 1 जुलाई, 1965 को दौसा जिले के राहुवास गाव के एक साधारण खण्डेलवाल में हुआ था, गुप्ता छात्र जीवन मे बहुत प्रतिभावान छात्र रहे है. हालांकि जेपी गुप्ता का उसे समय पढ़ाई करने का तरीका कुछ अलग ही वह करता था, इसके बाद गुप्ता का गुजरात कैडर आईएएस सिलेक्शन हुआ आईआईटी दिल्ली से उन्होंने से एमटेक किया है.

दौसा के एक साधारण खण्डेलवाल परिवार में जन्म हुआ जगदीश प्रसाद गुप्ता के पिता का नाम स्वर्गीय नंद किशोर गुप्ता था इनकी माता का नाम बादाम देवी, उनके माता-पिता के जगदीश गुप्ता के अलावा चार संताने और भी हैं जिन मे बड़े भाई भगवान सहाय गुप्ता, रामवतार गुप्ता,तारा  देवी (बड़ी बहन) गोपाली देवी (छोटी बहन) शामिल है.

गुजरात का अनुभव राजस्थान में देगा काम

लेकिन अपने व्यक्तित्व, मेहनत, समर्पण और कर्मठता से प्रशासनिक सेवाओं में हटकर पहचान बनाई. 1991 बैच में आईएएस बने. गुजरात में भू-राजस्व, शहरी विकास, परिवहन, शिक्षा, वाणिज्य कर विभाग का अनुभव लिया. उन्होंने गुजरात वाटर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, गुजरात स्टेट इन्वेस्टमेंट लिमिटेड, गुजरात अर्बन डेवल्पमेंट कंपनी लिमिटेड जैसे सरकारी उपक्रमों में भी सेवाएं दी.

बहरहाल अभी आईएएस जेपी गुप्ता वित्त विभाग के एसीएस के अलावा गुजरात स्टेट फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के सीएमडी भी हैं. जेपी गुप्ता को मुख्यमंत्री का अतिरिक्त मुख्य सचिव तैनात किया गया इसके बाद अब प्रशासनिक हल्का में दौसा का नाम राजस्थान के गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है.

यह भी पढ़ें- एक्शन में डिप्टी CM दीया कुमारी, अफसरों से कहा- योजना कागज पर नहीं धरातल पर उतारें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close