विज्ञापन

राजस्थान में डेंगू का प्रकोप, 30 लाख घरों का सर्वे, पॉजीटिव मरीजों की संख्या पहुंची 200 के पार

सीएमएचओ डॉ. जगदीश सोनी ने बताया कि कोटा में डेंगू की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे सर्वे के दौरान अब तक 5000 अधिक घरों में लार्वा मिल चुका है, जिसमें 2000 से अधिक घरों के चालान काटे गए हैं.

राजस्थान में डेंगू का प्रकोप, 30 लाख घरों का सर्वे, पॉजीटिव मरीजों की संख्या पहुंची 200 के पार
प्रतीकात्मक तस्वीर

Dengue News: राजस्थान में मौसमी बीमारियों का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. इसको लेकर सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड पर है. बदलते मौसम के कारण बढ़ रही इन मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार ने सभी अधिकारियों के निर्देश दिए हैं. वहीं कोटा में भी डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहर के विभिन्न इलाकों में लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. जिले में कुछ दिन पहले एक नर्सिंग स्टूडेंट की मौत डेंगू हो चुकी है. फिलहाल डेंगू पॉजिटिव रोगियों की संख्या 200 के पार हो गई है.

30 लाख घरों का हो चुका सर्वे 

सीएमएचओ डॉ. जगदीश सोनी ने बताया कि कोटा में डेंगू की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे सर्वे के दौरान अब तक 5000 अधिक घरों में लार्वा मिल चुका है, जिसमें 2000 से अधिक घरों के चालान काटे गए हैं. कोटा में डेंगू पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा 200 तक पहुंच गया है. चिकित्सा विभाग की 600 से अधिक टीमें शहर और आस-पास के ग्रामीण इलाकों में लगातार सर्वे कर एंटी लार्वा एक्टिविटीज कर रही है. चिकित्सा विभाग की टीमों ने अब तक 30 लाख से अधिक घरों का सर्वे कर लिया.

2000 से अधिक परिवारों का चालान  

इसके बाद चिकित्सा विभाग और नगर निगम की टीमों ने 2000 से अधिक परिवारजनों के चालान काटे हैं. वहीं कई घरों के पानी जमा होने है, खाली प्लॉट है, वहां तुरंत कार्रवाई कर पानी निकासी का काम किया जा रहा है. कोटा संभाग के सबसे बड़े एमबीएस अस्पताल में मौसमी बीमारियों को लेकर एक वार्ड अलग से विकसित किया गया है. जहां लगातार मौसमी बीमारियों से ग्रसित रोगी पहुंच रहे हैं.

यह भी पढ़ें- 

राजस्थान में मौसमी बीमारियों का बढ़ा खतरा, स्वायत्त शासन विभाग ने सभी निकायों को दिए सख्त निर्देश

राजस्थान में मौसमी बीमारियों का खतरा! डेंगू, स्क्रब टायफस के मरीजों की संख्या अस्पतालों में बढ़ी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
हॉस्पिटल से डॉक्टर के महंगे जूते की चोरी, काफी देर करता रहा इंतजार, फिर जूते पहनकर भागा युवक
राजस्थान में डेंगू का प्रकोप, 30 लाख घरों का सर्वे, पॉजीटिव मरीजों की संख्या पहुंची 200 के पार
Rajasthan India second FIFA approved football stadium inaugurated by Deputy Chief Minister Diya Kumari
Next Article
राजस्थान के पहले टर्फ फुटबॉल ग्राउंड का उद्घाटन, फीफा ने जारी किया इंटरनेशनल सर्टिफिकेट 
Close