Rajasthan: रामगंज मंडी की सड़कों पर मंत्री दिलावर ने लगाई झाड़ू, उठाया कचरा; स्वच्छता का दिया संदेश

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा जिले के रामगंज मंडी में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सड़कों पर झाड़ू लगाकर और कचरा उठाकर स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत की.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ramganj Mandi News: राजस्थान के कोटा जिले की  रामगंज मंडी विधानसभा में शिक्षा मंत्री अपने तेज तर्रा स्वभाव से विपरीत कार्य करते दिखे. मंत्री मदन दिलावर (Madan Dilawar) शुक्रवार को अपने विधानसभा क्षेत्र रामगंज मंडी में हाथ में झाड़ू लेकर सड़कों पर सफाई की. साथ ही स्वच्छता का संदेश दिया.इस दौरान शिक्षा मंत्री दिलावर के साथ क्षेत्र के कई जनप्रतिनिधि, भाजपा कार्यकर्ता सहित  अधिकारियों,स्कूली बच्चों, स्काउट गाइड के स्वयंसेवा,आम नागरिकों ने भी सहयोग किया.शिक्षा मंत्री के साथ मिलकर सभी ने रामगंज मंडी (RamganjMandi) के निजी बस स्टैंड से सफाई अभियान की शुरुआत की.

झाडू लगाते हुए मंत्री मदन दिलावर
Photo Credit: NDTV

झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

स्वच्छता अभियान में सहयोग करने के बाद मंत्री दिलावर ने वहां मौजूद मीडिया से भी बात की.उन्होंने कहा कि जहां स्वच्छता होती है, वहां भगवान निवास करते हैं. इसलिए हमें अपने आस-पास हमेशा सफाई रखनी चाहिए. आगे बोलते हुए मंत्री दिलावर ने कहा कि गंदगी बीमारी का घर होती है.जहां गंदगी होगी, वहां लोग ज्यादा बीमार होंगे. इसके अलावा उन्होंने पॉलीथिन और डिस्पोजेबल वस्तुओं का इस्तेमाल न करने की सलाह दी। साथ ही इसके नुकसान बताते हुए उन्होंने कहा कि पॉलीथिन और प्लास्टिक से बनी डिस्पोजेबल वस्तुओं का ज्यादा इस्तेमाल बीमारी को न्योता देता है. इससे कैंसर जैसी घातक बीमारियां होती हैं. हम खाने-पीने की चीजें पॉलीथिन और प्लास्टिक में रखते हैं, जिससे उसके कण हमारे खाने में मिल जाते हैं. जो हमारे शरीर में जाकर कैंसर को जन्म देते हैं. इसलिए अगर हमें अपने परिवार और समाज को स्वस्थ रखने के साथ-साथ रोग मुक्त रखना है तो पॉलीथिन और प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करना होगा.

Advertisement

सफाई में पहचान बनाये रामगंजमंडी 

आपको बता दें कि शुक्रवार को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने रामगंजमंडी में स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत की और सफाई की. इस मौके पर मंत्री मदन दिलावर ने रामगंजमंडी के लोगों को प्रेरित करते हुए पूरे विश्व में स्वच्छता में नंबर वन शहर बनाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि यहां के लोग बस इतना ध्यान रखें कि रामगंजमंडी की पहचान पूरे विश्व में सबसे साफ, स्वच्छ और सुंदर शहर के रूप में हो. जब लोग स्वच्छता की बात करें तो इसका उदाहरण दें. इस मौके पर दिलावर ने स्थानीय हाड़ौती भाषा में लोगों को स्वच्छ रहने, गंदगी न करने और पॉलीथिन का उपयोग पूरी तरह बंद करने की शपथ भी दिलाई. कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने हाथ उठाकर पॉलीथिन और डिस्पोजेबल वस्तुओं का उपयोग न करने की शपथ ली.

Advertisement

यह भी पढ़ें: जयपुर: हाईकोर्ट में कर्मचारी के सुसाइड से हड़कंप, अशोक नगर थाने की पुलिस मौके पर पहुंची

Topics mentioned in this article