विज्ञापन
Story ProgressBack

Kota Suicide Horor: कोटा में कोचिंग कर रही लखनऊ की छात्रा ने की आत्महत्या, 3 महीने में आत्महत्या का 7वां मामला

A Lucknow Girl Commits Suicide in Kota: मृतक छात्रा जवाहर नगर थाना इलाके में रहती थी और अपने कमरे में फांसी का फंदा लगाकर उसने आत्महत्या कर ली. मृतका नीट की तैयारी कर रही थी और  पिछले साल ही कोटा आई थी. वह महावीर नगर फर्स्ट स्थित एक पीजी में किराए पर रह रही थी.

Read Time: 3 min
Kota Suicide Horor: कोटा में कोचिंग कर रही लखनऊ की छात्रा ने की आत्महत्या, 3 महीने में आत्महत्या का 7वां मामला
प्रतीकात्मक तस्वीर

Kota Student Suicide: कोटा में कोचिंग स्टूडेंटस के सुसाइड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. अभी 2 दिन पहले ही उत्तर प्रदेश के कन्नौज के छात्र ने सुसाइड किया था और बीती रात लखनऊ की एक छात्रा ने सुसाइड कर लिया. यह बेहद ही विचित्र है कि सरकार के प्रयासों के बावजूद कोटा में छात्रों की आत्महत्या के मामले कम नहीं रहे हो रहे हैं. 

मृतक छात्रा जवाहर नगर थाना इलाके में रहती थी और अपने कमरे में फांसी का फंदा लगाकर उसने आत्महत्या कर ली. मृतका नीट की तैयारी कर रही थी और  पिछले साल ही कोटा आई थी. वह महावीर नगर फर्स्ट स्थित एक पीजी में किराए पर रह रही थी.

रिपोर्ट के मुताबिक छात्रा के सुसाइड की सूचना देर रात पुलिस को मिली. मृतका की पहचान सौम्या के रूप में हुई है, मौके पर पहुंची पुलिस ने एफएसएल की टीम को भी बुलाया है. पुलिस के अनुसार छात्रा को लास्ट टाइम उसके दोस्त ने देखा था. पुलिस ने मृतका के परिजनों को सूचना दे दी है. फिलहाल, पुलिस मामले में पुलिस जांच में जुटी हुई हैं.

साल के शुरुआती 3 महीने में सुसाइड का सातवां मामला

कोटा में बढ़ते कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड मामलों को लेकर केंद्र सरकार की ओर से गाइडलाइन भी जारी की गई है. वही बच्चों को अवसाद मुक्त रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई प्रयास भी किया जा रहे हैं, लेकिन कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड के मामले रुक नहीं रहे हैं.

साल 2023 में दो दर्जन से अधिक स्टूडेंट्स कर चुके हैं सुसाइड

कोटा कोचिंग स्टूडेंट्स के साल 2023 में सुसाइड के आंकड़े भयावह है. पिछले साल दो दर्जन से अधिक छात्रों ने आत्महत्या किया था. इसके बाद से जिला प्रशासन सरकार और कोचिंग संस्थानों की ओर से बच्चों को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए कई कार्यक्रम किया जा रहे हैं, लेकिन सुसाइड के मामलों पर विराम नहीं लग रहा हैं.

साल 2024 में अब तक कुल सात कोचिंग छात्र कर चुके हैं सुसाइड

पिछले साल की तरह नए साल 2024 में भी कोटा स्टूडेंट्रस के सुसाइड की प्रवृत्ति में कमी आती नहीं दिख रही है. साल के शुरुआती 3 महीने में कोटा के कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड का सातवां मामला सामने आ चुका है. फिलहाल, लखनऊ की छात्रा के सुसाइड के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है. परिजनों के कोटा पहुंचने के बाद ही पुलिस कुछ खुलासा कर पाएगी.

ये भी पढृें-Rajasthan: गणित का पेपर बिगड़ा तो 12वीं के छात्र ने पी लिया बाथरूम क्लीनर, अस्पताल में चल रहा इलाज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close