युवाओं ने CM भजनलाल शर्मा को खून से लिखा पत्र, महिलाओं को मिले 50% आरक्षण वापस लेने की मांग

Rajasthan News: राजस्थान के युवाओं ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का खून से पत्र लिखा. तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को घोषित 50% आरक्षण वापस लेने की गुजारिश की. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: खंडार ब्लॉक के अल्लापुर के रहने वाले दिनेश कर्ण और कृष्णावतार जांगिड़ युवाओं ने सीएम को लेटर लिखा. युवाओं ने बताया कि राजस्थान सरकार 14 जून को थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती में महिलाओं का आरक्षण 30% से बढ़ाकर 50% करने के लिए पंचायतीराज को मंजूरी दे दी है. बेरोजगार युवाओं का हक छीन लिया है.

युवाओं ने जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा 

बेरोजगार युवाओं के पास मुश्किल से 15% सीट बचती नजर आ रही है. युवाओं ने बताया कि इस वजह से आक्रोश व्याप्त है. युवाओं ने सवाईमाधोपुर जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा. धरना-प्रदर्शन किया. बीएसटीसी डिग्री धारक युवाओं का तो बिल्कुल रोजगार ही छीन गया है.

सरकार को आंदोलन की चेतावनी दी 

युवाओं से कहा कि उनका कॅरियर खत्म हो जाएगा. बीएसटीसी डिग्री धारक युवा केवल तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में ही आवेदन कर सकता है. महिला सशक्तिकरण आरक्षण का विरोध करते हुए दिनेश कर्ण, कृष्णावतार जांगिड़ सहित तमाम युवाओं ने सरकार को चेतावनी दी. राजस्थान सरकार ने 30 जून तक निर्णय वापस नहीं लिया तो युवाओं ने आंदोलन की चेतावनी दी है. 

युवाओं ने भजनलाल शर्मा को खून से पत्र लिखा.

भजनलाल शर्मा ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी 

सीएम भजनलाल शर्मा ने 14 जून को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50% प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला दिया. इस फैसले को लागू करने के लिए राज्य सरकार को राजस्थान पंचायती राज अधिनियम में संशोधन करना होगा. सीएम भजनलाल शर्मा ने इस प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है.   

Advertisement

राजस्थान में थर्ड ग्रेड टीचर के 29,272 पोस्ट खाली हैं   

राजस्थान के शिक्षा विभाग में थर्ड ग्रेड टीचर के 29,272 पोस्ट खाली हैं. इसकी लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है. जल्द ही अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड राजस्थान में थर्ड ग्रेड टीचरों की भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. इसके तहत प्राइमरी और अपर प्राइमरी टीचर के खाली पोस्ट को भरा जाएगा.