विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Voting Percentage: राजस्थान में पहले चरण के मुकाबले दूसरे फेज में तेजी से हो रहा मतदान, 9 बजे तक सामने आए ये आंकड़े

Rajasthan Voting Percentage: राजस्थान में सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू होने के बाद सुबह 9 बजे तक 11.78 प्रतिशत मतदान हुआ. पहले चरण के मुकाबले ये अधिक है. कोटा में सर्वाधिक 13.32 और जोधपुर में सबसे कम 10.45 % मतदान हुआ है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Voting Percentage: राजस्थान में पहले चरण के मुकाबले दूसरे फेज में तेजी से हो रहा मतदान, 9 बजे तक सामने आए ये आंकड़े
राजस्थान में दूसरे चरण में उमड़े मतदाता

2nd Phase Voting In Rajasthan: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए के लिए तेजी से मतदान हो रहे हैं. पहले चरण की तुलना में दूसरे चरण में मतदाता अधिक जोश में दिख रहे हैं. दूसरे चरण में कुल 13 लोकसभा सीटों के लिए 152 प्रत्याशी मैदान में हैं, करीब 2.80 करोड़ मतदाता ईवीएम में बटन दबाकर भावी सांसद का चुनाव करेंगे.

 राजस्थान में सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू होने के बाद सुबह 9 बजे तक 11.78 प्रतिशत मतदान हुआ. पहले चरण के मुकाबले ये अधिक है. कोटा में सर्वाधिक 13.32 और जोधपुर में सबसे कम 10.45 % मतदान हुआ है.

निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी 13 संसदीय क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है, जिसके लिए कुल 82, 487 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है. प्रदेश में 1.72  से अधिक मतदान कर्मी 13 लोकसभा क्षेत्र में मतदान संपन्न कराएंगे.

सुरक्षित मतदान के लिए केंद्रीय पुलिस बलों की 175 टुकड़ियां तैनात

गौरतलब है राजस्थान के संवेदनशील संसदीय क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्रीय पुलिस बलों की 175 टुकड़ियां तैनात की गई है ताकि शांति पूर्ण मतदान कराई जा सके. वहीं मतदान दिवस पर सघन निगरानी के लिए प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में प्लाइंग स्क्वॉड, एसएसटी दल डिप्लॉय किया गया है.

दिलचस्प यह है कि राजस्थान के 13 लोकसभा सीट पर 18-19 आयु वर्ग के 8 लाख 66 हजार 325 नव मतदाता हैं, जो 13 लोकसभा सीट पर जीत की दिशा तय करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

 पाली में सबसे अधिक मतदाता, अजमेर में सबसे कम वोटर्स

राजस्थान के पाली संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक मतदाता पंजीकृत हैं. पाली लोकसभा सीट पर कुल 23 लाख 48 हजार 274 मतदाता पंजीकृत हैं, जबकि अजमेर लोकसभा सीट पर सबसे कम मतदाता पंजीकृत  हैं. अजमेर में 19 लाख 99 हजार 399 मतदाता है. 

सीपी जोशी का दावा, दूसरे चरण में 76 फीसदी से अधिक होंगे मतदान

उधर, चितौड़गढ़ में मतदान करने पहुंचे राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी ने भाजपा के 400 पार नारे को डिफेंड किया और विपक्ष को लताड़ते हुए कहा कि विरोधी 400 पार में एक सीट करने को लेकर खुश हैं. उन्होंने दावा किया राजस्थान में दूसरे चरण में 76 फीसदी से अधिक मतदान होगा. 

ये भी पढ़ें-LIVE: राजस्थान लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 सीटों पर वोटिंग जारी, राजे-गहलोत-भाटी ने डाला वोट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close