विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Phase 2 Voting: राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल, पुलिस के 85 हजार जवान समेत 175 कंपनियों की तैनाती

Lok Sabha Election Phase 2 Voting: राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर कुल दो चरणों में वोटिंग होनी है. पहला चरण 19 अप्रैल को पूर्ण हो चुका है, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग कल सुबह 7 बजे शुरू होनी है जो देर शाम 6 बजे तक चलेगी.

Read Time: 2 min
Rajasthan Phase 2 Voting: राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल, पुलिस के 85 हजार जवान समेत 175 कंपनियों की तैनाती
राजस्थान में 26 अप्रैल को दूसरे लोकसभा चरण की वोटिंग होगी.

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कल राजस्थान की शेष 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग (Lok Sabha Election 2024 Phase 2 Voting) होगी. पुलिस ने शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए चाक चौबंद बंदोबस्त किए हैं. अधिकारियों के अनुसार, मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए पुलिस के 85 हजार अधिकारी व जवानों के साथ-साथ बड़ी संख्या में होमगार्ड व अन्य जवान तैनात किए गए हैं. 

केंद्र-विशेष सशस्त्र बलों की 175 कंपनियां

राज्य की पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़-बारां, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर एवं भीलवाड़ा सीट पर 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से मतदान होना है. राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उत्कल रंजन साहू ने बताया कि भय मुक्त वातावरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस के करीब 85 हजार अधिकारी एवं जवानों के अलावा केन्द्रीय सशस्त्र बल और विशेष सशस्त्र बल की 175 कंपनियां, राजस्थान शहरी-ग्रामीण होमगार्ड के 18 हजार तथा बॉर्डर होमगार्ड के 1600 जवानों को तैनात किया गया है. 

13 लोकसभा में 28 हजार मतदान केंद्र बने

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के तहत 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 28,105 मतदान केन्द्र और 651 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. डीजीपी के मुताबिक, इन मतदान केन्द्रों में से अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों, होमगार्ड, आरएसी तथा केन्द्रीय सशस्त्र बलों के जवानों को निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार तैनात किया गया है. साहू ने लोगों से शांतिपूर्ण तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की करते हुए कहा कि सभी मतदाता बिना किसी दबाव या प्रलोभन के निर्भय होकर जिम्मेदार नागरिक के रूप में लोकतंत्र के पर्व में अपनी भूमिका सजगता से निभाएं.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में थमा प्रचार, 26 अप्रैल को 13 लोकसभा समेत एक विधानसभा सीट पर मतदान, 48 घंटे नहीं होंगे ये काम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close