विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में प्रथम चरण के लिए अब तक कहां से कितने उम्मीदवारों ने कराए नामांकन, देखें लिस्ट

लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण के चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 27 मार्च है. राजस्थान में 12 सीटों पर प्रथम चरण में मतदान कराए जाएंगे.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में प्रथम चरण के लिए अब तक कहां से कितने उम्मीदवारों ने कराए नामांकन, देखें लिस्ट

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण के चुनाव के लिए नामांकन जारी है. वहीं, 27 मार्च को प्रथम चरण के नामांकन का आखिरी तारीख है. राजस्थान में भी प्रथम चरण में मतदान कराए जाएंगे. यहां पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है जिसके लिए मतदान 19 अप्रैल को डाला जाएगा. ऐसे में प्रथम चरण के लिए अब तक राजस्थान में 40 प्रत्याशियों ने 50 नामांकन पत्र प्रस्तुत किये हैं. अब 27 मार्च को आखिरी दिन है नामांकन कराने का तो सारे प्रत्याशी पहले चरण के लिए अपना नामांकन दर्ज करवाएंगे.

लोकसभा चुनाव-2024 के तहत प्रथम चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया जारी है. 26 मार्च यानी आखिरी तारीख से एक दिन पहले तक 11 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 40 प्रत्याशियों द्वारा 50 नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा चुके हैं. जबकि मंगलवार को कुल 31 प्रत्याशियों ने 40 नामांकन प्रस्तुत किए थे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को गंगानगर से 3, चूरू से 1 ,सीकर से 5, जयपुर ग्रामीण से 3, जयपुर से 8 अलवर से 4 भरतपुर से 2, दौसा से 3 और नागौर से 2 प्रत्याशियों ने अपने नामाकन पत्र प्रस्तुत किए हैं.

26 मार्च तक प्रस्तुत किये गए लोकसभा क्षेत्रवार कुल प्रत्याशी

गंगानगर: 4
बीकानेर: 1
चूरू: 1
झुंझुनूं : 1
सीकर : 6
जयपुर ग्रामीण : 5
जयपुर: 10 
अलवर : 4
भरतपुर: 2
करौली- धौलपुर: 0
दौसा : 4
नागौर: 2

जयपुर लोकसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 10 प्रत्याशियों ने 11 नामांकन प्रस्तुत किए हैं. वहीं करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र से अब तक एक भी नामांकन प्रस्तुत नहीं किया गया है.

प्रथम चरण के लिए 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में 20 मार्च को प्रथम चरण के मतदान के लिए चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई थी. प्रथम चरण के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 27 मार्च तक नामांकन किए जा सकते हैं. जबकि 28 मार्च को नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा होगी. वहीं, 30 मार्च तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकेंगे. 19 अप्रैल को मतदान होगा और 4 जून को मतगणना होगी. अब दूसरे चरण के लिए 28 मार्च से नामांकन शुरू होगा जिसकी आखिरी तारीख 4 अप्रैल होगा.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में BJP-Congress ने 24-24 सीटों पर कर दी है उम्मीदवारों की घोषणा, जानें किसकी किससे होगी दंगल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close