विज्ञापन
Story ProgressBack

एक दिन पहले भाजपा छोड़ कांग्रेस में आए राहुल कस्वां को लोकसभा का टिकट, अब चूरू में होगी देवेंद्र झाझरिया की अग्नि परीक्षा

Congress Candidate list for Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मंगलवार को 43 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में राजस्थान की 10 सीटों से भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. एक दिन पहले भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए चूरू सांसद राहुल कस्वां को पार्टी ने लोकसभा का टिकट दिया है.

Read Time: 4 min
एक दिन पहले भाजपा छोड़ कांग्रेस में आए राहुल कस्वां को लोकसभा का टिकट, अब चूरू में होगी देवेंद्र झाझरिया की अग्नि परीक्षा
Churu Lok Sabha Elections 2024: चूरू सीट पर भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र झाझरिया की टक्कर कांग्रेस प्रत्याशी राहुल कस्वां से होगी.

Lok Sabha Elections 2024: एक दिन पहले भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए चूरू सांसद राहुल कस्वां (Rahul Kaswan) को कांग्रेस ने लोकसभा का टिकट दे दिया है. वो चूरू लोकसभा सीट (Churu Lok Sabha Seat) से चुनावी मैदान में होंगे. मंगलवार को कांग्रेस ने (Congress 2nd Candidate List) लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में 43 नाम शामिल हैं. जिसमें राजस्थान की 10 सीटों से भी प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गई है. कांग्रेस ने चूरू से राहुल कस्वां को चुनावी मैदान में उतार दिया है. कस्वां यहां से बीते दो टर्म से सांसद हैं. हालांकि दोनों बार उन्होंने भाजपा से चुनाव जीता था. इस बार भाजपा ने उनका टिकट काट दिया था. जिसके बाद वो कांग्रेस में शामिल हो गए. अब चूरू में भाजपा प्रत्याशी पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया की कांग्रेस प्रत्याशी राहुल कस्वां से टक्कर होगी. 

कस्वां को टिकट मिलना माना जा रहा था तय

दरअसल सोमवार को भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल होने वाले निवर्तमान सांसद राहुल कस्वां को अब कांग्रेस ने चूरू से चुनावी मैदान में उतार दिया है. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी की. भाजपा ने मौजूदा सांसद राहुल कस्वां का टिकट काटकर ओलंपियन देवेंद्र झाझरिया को चूरू से मैदान में उतारा था. जिसके बाद राहुल कस्वां सोशल मीडिया के जरिए नाराजगी जाहिर की थी. फिर उन्होंने अपने आवास पर समर्थकों की भारी भीड़ बुलाकर बागी तेवर दिखाए थे. 

सोमवार को दिल्ली में ली थी कांग्रेस की सदस्यता

लोकसभा टिकट कटने के बाद राहुल कस्वां ने सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की. इधर, राहुल कस्वां ऐसे बीजेपी के नेता हैं. जो लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हुए. सियासी गलियारों में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के दामाद राहुल कस्वां के बीजेपी में शामिल होने के बाद हलचल मच गई. लगातार दो बार के सांसद राहुल कस्वां चूरू के मंझे हुए राजनीतिज्ञ हैं. सियारी जानकारों की माने तो कस्वां का टिकट काटना बीजेपी को भारी पड़ सकता है.

देवेंद्र झाझरिया के टिकट के बाद शुरू हुई 'रार'

राहुल कस्वां चूरू से बीजेपी के वर्तमान सांसद हैं. लेकिन इस बार बीजेपी ने पांच वर्तमान सांसदों का टिकट काटकर नए चेहरों को मौका दिया. इनमें चूरू के सांसद राहुल कस्वां भी शामिल है. उनकी जगह पैरा ओलंपिक के खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया को टिकट दिया गया. इसके बाद ही राहुल कस्वां और बीजेपी में रार शुरू हो गई. इसको लेकर राहुल कस्वां ने एक दिन पहले खुलकर राजेन्द्र राठौड़ और बीजेपी के खिलाफ बयानबाजी की.

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के दामाद हैं राहुल कस्वां

चूरू जिले की राजनीति में कस्वां परिवार दमखम काफी समय हैं. राहुल कस्वां वर्तमान में चूरू लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. उन्होंने साल 2014 और 2019 में लगातार दो बार बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीता. साल 2014 में वह सबसे कम उम्र के सांसद बने थे.

राहुल कस्वां के पिता राम सिंह कस्वां भी चार बार विधायक और एक बार सांसद रह चुके हैं. यही नहीं, उनके दादा दीपचंद कस्वां भी लोकसभा सांसद रहे हैं. राहुल कस्वां की मां कमला कस्वां भी सादुलपुर से विधायक रह चुकी हैं. इसके अलावा राहुल कस्वां उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के दामाद भी हैं.

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 43 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, वैभव गहलोत और नकुल नाथ को टिकट

राजस्थान में कांग्रेस के 10 उम्मीदवार, टोंक से नहीं लड़ंगे सचिन पायलट, राहुल कस्वां-वैभव गहलोत को मिली टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close