विज्ञापन
Story ProgressBack

Congress Candidate list: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 43 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, वैभव गहलोत और नकुल नाथ को टिकट

Congress Candidate list for Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. देखें कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में किन-किन नेताओं का नाम शामिल हैं.

Read Time: 3 min
Congress Candidate list: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 43 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, वैभव गहलोत और नकुल नाथ को टिकट

Congress Candidate list: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. इससे पहले कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में असम, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड की लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा की है. इसमें राजस्थान के जालौर सिरोही सीट से पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को टिकट दिया है. इसके अलावा मध्य प्रदेश से पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ को भी टिकट दिया गया है. 

लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने राजस्थान की 10 सीटों से इन्हें मैदान में उतारा

1. बीकानेर- गोविंदराम मेघवाल
2. चूरू- राहुल कस्वां 
3. झूंझूनू- बृजेंद्र ओला
4. अलवर- ललित यादव
5. भरतपुर- संजना जाटव
6. टोंक- हरीश चंद्र मीणा
7. जोधपुर- करन सिंह उचियारडा
8. जालोर- वैभव गहलोत
9. उदयपुर- तारा चंद मीणा
10. चित्तौड़गढ़-  उदय लाल आंजना

असम की 12, गुजरात की 7, एमपी की 10 सीटों से उतारे उम्मीदवार

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में असम की 12 लोकसभा सीटों, गुजरात की 7, मध्य प्रदेश की 10, राजस्थान की 10, उत्तराखंड की 3 और दमन द्वीप की एक सीट से उम्मीदवार उतार दिए गए हैं. इस लिस्ट में OBC- 13, SC-10 , ST- 9 और एक मुस्लिम है. लिस्ट में 76.7% की उम्र 60 साल से कम है.

मध्यप्रदेश की 10 सीटों से इन्हें बनाया उम्मीदवार

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में एमपी की 10 सीटों से प्रत्याशियों की घोषणा की गई है. इसमें छिंदवाड़ा से पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ का नाम शामिल हैं. कुछ दिनों पहले नकुल नाथ के पिता कमल नाथ के साथ भाजपा में शामिल होने की अटकलें चली थी. लेकिन आज कांग्रेस ने नकुल नाथ को लोकसभा का टिकट दे दिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV


8 मार्च को कांग्रेस ने जारी की थी 39 उम्मीदवारों वाली पहली लिस्ट

इससे पहले 8 मार्च को कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 नाम थे. जिसमें वायनाड से राहुल गांधी, राजनांदगांव से छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, तिरुवंतपुरम से शशि थरूर का नाम शामिल था. इसके अलावा कांग्रेस की पहली लिस्ट में ताम्रध्वज साहू, केसी वेणुगोपाल, कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश का नाम भी शामिल था.

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें कौन कहां से लड़ेंगे चुनाव


भाजपा की पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों की हुई 

इससे पहले भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. भाजपा की पहली लिस्ट में राजस्थान की 15 सीटों से उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई थी. भाजपा ने 5 सांसदों का टिकट काट दिया था. भाजपा की लिस्ट में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, कैलाश चौधरी सहित कई बड़े नाम शामिल थे. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की जारी, राजस्थान की 15 सीटों से इन्हें दिया टिकट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close