विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या राजसमंद लोकसभा सीट से राजेंद्र सिंह राठौर को मिलेगा मौका, इशारों में पेश की दावेदारी

राजसमंद लोकसभा सीट पर पहली बार 2009 में चुनाव हुआ था तो कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. इसके बाद से बीजेपी लगातार जीत हासिल कर रही है.

Read Time: 3 min
क्या राजसमंद लोकसभा सीट से राजेंद्र सिंह राठौर को मिलेगा मौका, इशारों में पेश की दावेदारी
राजेंद्र सिंह राठौड़

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है. उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने से पहले नेता अपनी दावेदारी पेश करना शुरू कर दिया है. बीजेपी ने अभी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी नहीं की है. लेकिन इस बीच राजसमंद सीट से राजेंद्र सिंह राठौड़ ने अपनी दावेदारी पेश कर दी है. राजसमंद लोकसभा सीट (Rajsamand Lok Sabha seat) से पिछली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में दिया कुमारी ने जीत हासिल की थी. वहीं अब दिया कुमारी विधानसभा चुनाव में उतर राजस्थान के डिप्टी सीएम का पद संभाल रही है. बता दें यह सीट 2014 से बीजेपी लगातार जीत रही है. ऐसे में यह बीजेपी की संरक्षित सीट बन गई है.

राजेंद्र सिंह राठौड़ ने पेश की दावेदारी

मीडिया में राजसमंद से राजेंद्र सिंह राठौड़ के लोकसभा चुनाव लड़ने की बात सामने आ रही है. वहीं, जोधपुर में एक कार्यक्रम में शिरकत के दौरान उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में टिकट को लेकर कहा की भाजपा ने तैयारी पूरी कर ली है पार्टी ने अगर उनको मौका दिया तो वह संगठन से चुनाव अवश्य लड़ेंगे. वहीं, राजसमंत से चुनाव लड़ने पर कहा कि अगर पार्टी मौका देगी. तो वह राजसमंद से भी चुनाव लड़ने को तैयार हैं. 

राजेंद्र सिंह राठौड़ को विधानसभा चुनाव में मिली थी हार 

बता दें, बीजेपी नेता राजेंद्र सिंह राठौड़ को पार्टी ने विधानसभा चुनाव 2023 में चुरू जिले के तारानगर से टिकट दिया था. लेकिन उन्हें यहां हार का सामना करना पड़ा था. उन्हें कांग्रेस नेता नरेंद्र बुढ़ानी से करारी हार मिली थी. नरेंद्र बुढ़ानी ने राजेंद्र सिंह राठौड़ को 108236 वोटों से शिकस्त दी थी. राजेंद्र सिंह राठौड़ के लिए सबसे बड़ी हार है क्योंकि उन्हें पहली बार हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, उनकी इस हार के बाद लोकसभा चुनाव का टिकट उन्हें मिलेगा या नहीं इस पर संदेह है.

राजसमंद सीट का इतिहास

राजसमंद लोकसभा सीट पर साल 2019 में जहां दिया कुमारी ने बीजेपी को जीत दिलाई थी. वहीं साल 2014 में बीजेपी से हरिओम सिंह राठौड़ ने जीत हासिल की थी. साल 2008 में परिसिमन के बाद अस्तित्व में आई राजसमंद लोकसभा सीट पर 2009 में पहली बार चुनाव हुआ था तब यहां पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. राजसमंद लोकसभा सीट में चार जिलों की आठ विधानसभा सीट आती है. जिस पर बीजेपी कब्जा जमा चुकी है.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: जालोर-सिरोही सीट पर 9 बार बाहरी उम्मीदवार बने MP, 4 बार बूटा सिंह ने जीता चुना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close