विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024 Result: राजस्थान की 25 सीटों पर 4033 राउंड में होगी वोटों की गिनती, प्रदेश में लगेंगे 2713 टेबल

राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग तैयारियों में लगा है. 25 लोकसभा सीटों पर मतगणना के लिए 27 केंद्र बनाएं जाएंगे.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Elections 2024 Result: राजस्थान की 25 सीटों पर 4033 राउंड में होगी वोटों की गिनती, प्रदेश में लगेंगे 2713 टेबल

Rajasthan Lok Sabha Elections Result: राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर मतदान पहले और दूसरे चरणों में ही संपन्न कराया गया था. वहीं इसके बाद से पूरे प्रदेश में रिजल्ट का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है. वहीं अब तक 7 में से 5 चरणों का मतदान हो चुका है. अब दो चरणों का मतदान बाकी है. यानी जल्द ही 4 जून को अब परिणाम घोषित किये जाएंगे. जिसके लिए राजस्थान में तैयारियां शुरू हो गई है. राजस्थान के 25 सीटों पर रिजल्ट के लिए 4033 राउंड में वोटों की गिनती की जाएगी. इसके लिए तैयारियों का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. मतगणना करने वाले कर्मियों को ट्रेनिंग दी जा रही है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को  जयपुर में आर ए पोद्दार प्रबंधन संस्थान में मतगणना के संबंध में चल रहे प्रशिक्षण का औचक निरीक्षण किया. यहां लोकसभा आम चुनाव -2024 के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए 140 एआरओ को प्रशिक्षण प्रदान किया गया.

मतगणना के लिए प्रदेश में बनेंगे 27 केंद्र

गुप्ता ने कहा कि राज्य में सभी 25 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना के संबंध में तैयारियां की जा रही हैं. प्रदेशभर में मतगणना के कार्य से जुड़े कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. 4 जून को राज्य में 27 मतगणना केंद्रों पर कुल 2,713 मतगणना टेबल लगाई जाएंगी, जिनपर 4,033 राउंड में मतों की गिनती पूरी होगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 21-22 मई को राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान, इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान और आर ए पोद्दार प्रबंधन संस्थान में मतगणना से जुड़े एआरओ, मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक एवं अन्य कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार ईवीएम, पोस्टल बैलेट, ईटीबीपीएस की मतगणना में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अलग-अलग प्रशिक्षण प्रदान किया गया है.

ऑनलाइन भी दिया गया प्रशिक्षण

गुप्ता ने बताया कि 17 मई को सभी 25 आरओ और 1,200 से अधिक एआरओ को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भी 24 मई को राज्य के सभी 25 रिटर्निंग अधिकारियों के लिए डाउट क्लीयरिंग सेशन रखा जाएगा. साथ ही, सभी जिलों में मतगणना से संबंधित सभी कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण भी 24 मई तक पूर्ण कर लिया जाएगा. गुप्ता ने मतदान कार्य से जुड़े कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 2 जून से पूर्व कराए जाने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ेंः रोहित गोदारा और संपत्त नेहरा के नाम पर मांगी रंगदारी, कहा- 1.50 करोड़ दो नहीं तो 2 दिन बाद मार देंगे गोली

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BSF जैसलमेर के ASI की अमरनाथ यात्रा में ड्यूटी के दौरान मौत, नहर में कार गिरने से हुआ हादसा
Lok Sabha Elections 2024 Result: राजस्थान की 25 सीटों पर 4033 राउंड में होगी वोटों की गिनती, प्रदेश में लगेंगे 2713 टेबल
Rajasthan Politics: Dausa Assembly bypoll 2024, Congress Started Meeting, BJP in tension due to rebellious tone of its leaders
Next Article
Rajasthan Politics: कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव का बिगुल फूंका, भाजपा अपने नेताओं के बगावती सुर के कारण टेंशन में!
Close
;