विज्ञापन

नवरात्रि के दौरान राजस्थान के इस जिले में बंद रहेंगे मीट और बूचड़खाने की दुकान, आदेश हुआ जारी

दौसा जिले के महवा में नगरपालिका द्वारा एक आदेश जारी किया गया है. जिसमें साफ कहा गया है कि क्षेत्र में सभी पशुवध गृह, मांस, मछली और बूचड़खाने की दुकान को पूर्ण रूप से बंद रखा जाएगा.

नवरात्रि के दौरान राजस्थान के इस जिले में बंद रहेंगे मीट और बूचड़खाने की दुकान, आदेश हुआ जारी
प्रतीकात्मक फोटो

Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्रि का त्योहार बेहद ही खास होता है. नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा होती है. नवरात्रि की पूजा बेहद ही शुद्ध तरीके से की जाती है. ऐसा शास्त्रों में भी कहा गया है कि इस पूजा में किसी तरह की अशुद्धता से पूजा का लाभ नहीं मिलता है. इस वजह से नवरात्रि के दौरान न केवल घर में साफ-सफाई का ध्यान दिया जाता है. बल्कि खाने पीने को लेकर भी इसका विशेष ध्यान रखा जाता है. 

नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग उपवास रखते हैं. जबकि कुछ लोग इस दौरान फल का आहार लेते हैं. इतना ही नहीं लहसुन, प्याज जैसे तामसिक भोजन से भी परहेज रखते हैं. जबकि मांस-मछली, अंडा जैसे चीजें पूरी तरह से वर्जित होता है. अब इस वजह से राजस्थान के दौसा जिले में मीट और बूचड़खाने की दुकान को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

नवरात्रि में बंद रहंगे बूचड़खाने

दौसा जिले के महवा में नगरपालिका द्वारा एक आदेश जारी किया गया है. जिसमें साफ कहा गया है कि क्षेत्र में सभी पशुवध गृह, मांस, मछली और बूचड़खाने की दुकान को पूर्ण रूप से बंद रखा जाएगा. आदेश में कहा गया है कि 3 अक्टूबर 2024 से 12 अक्टूबर 2024 के बीच महवा क्षेत्र में किसी भी तरह का पशुवध गृह, मांस-मछली और बूचड़खाने की दुकान पूर्णतः बन्द रखी जाए. वरना उन दुकानों पर कार्रवाई की जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

दर्ज किया जाए एफआईआर

नगरपालिका द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि अगर 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर के बीच पूर्ण रूप से पशुवध गृह और बूचड़खाने की दुकानें बंद नहीं रखा गया तो उनके विरुद्ध पालिका द्वारा राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 2009 की धारा 232, 233 के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी. उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी जिसकी जिम्मेदारी उनकी खुद की होगी. इस आदेश को नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी सुरेंद्र मीना ने जारी किया है. इस आदेश के बाद महवा और मंडावर नगरपालिका क्षेत्र में मीट की दुकान बंद रहेंगी.

यह भी पढ़ेंः तीन दुर्लभ संयोग के साथ शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि, जान लें अभिजित और घटस्थापना मुहूर्त और कैसे करें कलश स्थापना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में 21 हजार लोगों को मिला आवासीय पट्टा, CM भजनलाल बोले- मकान भी बनाकर देंगे
नवरात्रि के दौरान राजस्थान के इस जिले में बंद रहेंगे मीट और बूचड़खाने की दुकान, आदेश हुआ जारी
BJP Membership Campaign: Rajasthan BJP Target Fail, JP Nadda meeting in Jaipur on October 5
Next Article
Rajasthan: सदस्यता अभियान में लक्ष्य से पीछे भाजपा, 5 अक्टूबर को जयपुर में मीटिंग लेंगे जेपी नड्डा
Close