विज्ञापन
Story ProgressBack

हनुमानगढ़ में पारा पहुंचा 47 डिग्री, डीएम ने दिये स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड पर रहने के आदेश

हनुमानगढ़ में बढती गर्मी के चलते तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है, लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है, शहर की सड़कों पर मानो कर्फ्यू लग गया है

Read Time: 3 mins
हनुमानगढ़ में पारा पहुंचा 47 डिग्री, डीएम ने दिये स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड पर रहने के आदेश

Rajasthan News: राजस्थान के ज्यादातर जिलों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है. इस में हनुमानगढ़ भी शामिल हो चुका है. हनुमानगढ़ में बढती गर्मी के चलते तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया है, लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है, शहर की सड़कों पर मानो कर्फ्यू लग गया है. सुबह 9 बजे ही चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से सड़कें वीरान नजर आने लग जाती है.11:00 बजते बजते पारा 43 डिग्री तक पहुंच जाता है और दोपहर आते-आते तापमान 47 डिग्री तक पहुंच जाता है, ऐसे में आमजन जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है और बेजुबान पशु पक्षियों को भी गर्मी की मार पड़ रही है.

वहीं इस गर्मी के चलते बाजारों में भी सन्नाटा पसरा हुआ है. व्यापार भी पूरी तरह से कुप्रभावित नजर आ रहा है. मजबूरी में जो लोग घर से बाहर निकल रहे हैं वे ठंडा पेयजल पदार्थ पीकर कुछ राहत जरूर महसूस करते हैं और खुद को गर्मी और लू से बचाने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं.

47 डिग्री से मजदूर और व्यापारी परेशान

पूरा राज्य जहां लू और भीषण गर्मी की चपेट में है वहीं हनुमानगढ़ में भी हीट वेव और सूर्य देवता का प्रकोप लगातार जारी है. इस बार की गर्मी ने मानो पिछले सारे रिकोर्ड तोड़ दिए है पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया है. जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है, लेकिन मजदूरी, नौकरी पेशा और व्यापारी वर्ग को पापी पेट और परिवार के भरण पोषण के लिए मज़बूरी में घर से बाहर निकलना ही पड़ता है. 

डीएम ने दिये अलर्ट रहने के आदेश

इस भीषण गर्मी और हीट वेव के अलर्ट को देखते हुए जिला प्रशासन भी पहले से अलर्ट मोड पर है. जिला प्रशासन द्वारा एडवाइजरी भी जारी की जा चुकी है लोगों को बिना जरूरी वजह के घर से बाहर निकलने से बचने के लिए कहा जा रहा है. साथ ही जिला कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य विभाग को भी अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है क्योंकि जो हीट वेव है उसके चलते बीमारियां भी फैल रही है. हीट वेव और भीषण गर्मी के अलर्ट के चलते जिला कलेक्टर कानाराम ने पेयजल को लेकर कई जगह निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची, इसके अलावा नरेगा मजदूरों के लिए भी निर्देश दिए है. इसके साथ ही सभी विभागों को आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश भी जिला कलेक्टर द्वारा बैठकों में दिए जा रहे है.

इस भीषण गर्मी के चलते नगर परिषद सभापति के निर्देश पर अग्निशमन विभाग भी लोगों को राहत देने का प्रयास कर रहा है, शहर की सड़कों पर दमकल द्वारा पानी का छिड़काव किया जा रहा है जिससे कुछ देर के लिए लोगों को राहत जरूर महसूस होती है लेकिन हालात बहुत ही खराब हो चुके हैं गर्मी को देखते हुए यही लग रहा है कि इस बार की गर्मी ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिन और गर्म रहने वाले हैं. लगातार बढ़ रहा तापमान एक बड़ी चिंता का विषय बन रहा है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द, चिकित्सा विभाग ने सभी अस्पतालों को दिये निर्देश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मचकुंड सरोवर के पास रील बना रहे थे तीन दोस्त, एक का पैर फिसला और डूबने से हो गई मौत
हनुमानगढ़ में पारा पहुंचा 47 डिग्री, डीएम ने दिये स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड पर रहने के आदेश
Panchayat by election 2024 BJP Jagannath Bhoi won councilor Seat in Dungarpur
Next Article
निकाय और पंचायत उपचुनाव 2024: डूंगरपुर में बीजेपी ने लहराया परचम, पार्षद पद जगन्नाथ भोई ने की जीत दर्ज
Close
;