विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द, चिकित्सा विभाग ने सभी अस्पतालों को दिये निर्देश

राजस्थान में बढ़ते भीषण गर्मी और हीटवेव को देखते हुए पूरे प्रदेश के सभी डॉक्टरों की छुट्टियों को निरस्त कर दिया गया है.

Read Time: 3 mins
राजस्थान में सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द, चिकित्सा विभाग ने सभी अस्पतालों को दिये निर्देश

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. राजस्थान के लगभग सभी जिलों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है. जबकि कुछ जिलों का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच चुका है. ऐसे में पूरा राजस्थान हीटवेव (Heat Wave) की चपेट में नजर आ रहा है. लू की वजह से लोगों पर इसका बड़ा प्रभाव देखा जा रहा है. वहीं अब अस्पतालों में बढ़ते मरीजों को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत प्रदेश के सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है.

चिकित्सा विभाग ने प्रदेश में हीट वेव के प्रकोप के चलते सभी चिकित्सा कार्मिकों के अवकाश निरस्त कर मुख्यालय पर ही रहने के लिए पाबंद किया है. विशेष परिस्थितियों में सक्षम स्तर से स्वीकृति के बाद ही कार्मिक अवकाश पर जा सकेंगे.

चिकित्सा विभाग ने सभी अस्पतालों को जारी किये निर्देश

चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देश पर आदेश जारी किए गए हैं. आदेशों में चिकित्सकों, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ के अवकाश निरस्त कर उन्हें लू-तापघात से बचाव एवं उपचार के लिए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने अनुसार चिकित्सा सेवाओं से संबंधित कार्यालयों में चौबीस घंटे कंट्रोल रूम क्रियाशील रहेंगे. आपात स्थिति में नागरिक टोल फ्री नंबर 108, 104 एवं हैल्पलाइन नंबर 1070 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं. इन हैल्पलाइन नंबर का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं.

मरीजों के लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश

सभी चिकित्सा संस्थानों में लू-तापघात के मरीजों के लिए बैड आरक्षित रखने, आवश्यक दवा जांच सुविधाओं और पर्याप्त मात्रा में आईस पैक, आईस क्यूब की उपलब्धता रखने के निर्देश दिए गए हैं. यह सुनिश्चित करना होगा कि एम्बुलेंस में एयर कंडीशनर क्रियाशील हो और आपात स्थिति में उपचार के लिए आवश्यक दवा उपकरण उपलब्ध हों.

आशा कार्यकर्ताओं को व्यापक आईईसी गतिविधियां कर आमजन को गर्मी और लू से बचाव के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही, मनरेगा साइट्स पर मेडिकल किट्स की उपलब्धता, चिकित्सालयों में पानी और बिजली की सुचारू आपूर्ति रखने के भी निर्देश दिए गए हैं. इन सब व्यवस्थाओं के संबंध में प्रतिदिन निदेशालय को निर्धारित सूचना भिजवानी होगी.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: सावधान! राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट, इन 9 जिलों में बारिश की उम्मीद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झालावाड़ बकरा मंडी की शान बना 'धर्मेंद्र', 5 लाख में लगी बोली,देखते रह गए शाहरुख- आमिर
राजस्थान में सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द, चिकित्सा विभाग ने सभी अस्पतालों को दिये निर्देश
rajasthan electricity bill jaipur vidyut vitran nigam limited jvvnl increases fuel surcharge
Next Article
राजस्थान में बिजली महंगी! सरकार ने बढ़ाया फ्यूल सरचार्ज; जानिए किन लोगों पर पड़ेगा असर
Close
;