विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: सावधान! राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट, इन 9 जिलों में बारिश की उम्मीद

राजस्थान में पश्चिमी इलाके गर्मी का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भीषण हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Weather Update: सावधान! राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट, इन 9 जिलों में बारिश की उम्मीद
हीट वेव

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी और तेज लू का दौर चल रहा है. प्रदेश के पश्चिमी इलाके इस गर्मी का सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. पश्चिमी हिस्से में दिन तो दिन रात के समय भी गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं. अधिकतर जिलों में तापमान 47 डिग्री के ऊपर दर्ज हो रहा है. कहीं-कहीं तो तापमान 47 डिग्री को भी पार कर गया है. 

48 घंटों में भीषण हीट वेव का अनुमान

प्रदेश में रात के समय तापमान 34- 35 डिग्री तक बना हुआ है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी की संभावना है. इसके अलावा अगले 48 घंटों में भीषण हीट वेव की संभावना जताई गई है.

बीकानेर समेत कई जिलों में रेड अलर्ट

जयपुर मौसम विज्ञान केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा, "जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. 23-24 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभागों में तापमान 45-48 डिग्री दर्ज होने व भीषण हीट की प्रबल संभावना जताई गई. 

कई जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद

अगर एक हफ्ते के मौसम की बात करें तो बाड़मेर में 27 मई तक अधिकतम तापमान 47 डिग्री और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री रहने का अनुमान है. इसके अलावा बीकानेर में भी अधिकतम तापान 47 डिग्री ही रहने की संभावना है. इसके अलावा टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा, चुरू, सीकर, नागौर, दौसा, करौली, बीकानेर और आसपास क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है. 

राजस्थान में कब आएगा मानसून

वहीं, मंगलवार यानी 21 मई को टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा और आसपास क्षेत्रों में कहीं-कहीं मौसम विभाग ने बादल गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई से 1 जून के आसपास केरल पहुंचने का अंदेशा है. वहीं,  राजस्थान में मौसम विभाग के अनुसार 25 जून से 6 जुलाई के बीच मानसून पहुंचने की संभावना जताई है. हालांकि इन तारीखों में बदलाव संभव है.

यह भी पढ़ें- किर्गिस्तान में फंसे राजस्थानी छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, CM बोले- छात्र खुद को अकेला न समझें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
T20 World Cup 2024 Final: टीम इंडिया बनी T-20 की विश्व विजेता..राष्ट्रपति और पीएम से लेकर कई नेताओं ने दी बधाई
Rajasthan Weather Update: सावधान! राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट, इन 9 जिलों में बारिश की उम्मीद
Diya Kumari met Home Minister Amit Shah, what is the political meaning of the meeting?
Next Article
Diya Kumari: गृह मंत्री अमित शाह से मिलीं दिया कुमारी, मुलाकात के क्या हैं सियासी मायने?
Close
;